Breaking News
Home / देश / सांपों को जीवनदान देता है ये ‘स्नेकमैन’

सांपों को जीवनदान देता है ये ‘स्नेकमैन’

सांपों का जिक्र होते ही तमाम लोग बुरी तरह से डर जाते हैं। वैसे डरने का सबसे बड़ा कारण होता हैं कि कहीं जहरीला सांप डल ना ले। मगर एक शख्स ऐसा भी है जिसकी सांपों से इस तरह की दोस्ती हैं कि वो अब तक दस हज़ार सांपों को ज़िंदगी दे चुका है। छत्तीसगढ़ के रहने वाले अविनाश यादव को जैसी ही कहीं सांप होने की सूचना मिलती है वो फौरन वहां पहुंचते हैं सांप को पकड़कर उन्हें सुरक्षित तरीके से जंगल में छोड़ देते हैं। यही वजह है कि पूरे इलाके के लोग अविनाश को स्नेकमैन कहकर बुलाने लगे हैं।

अविनाश अपने घर में भी जहरीले सांपों के साथ ही बिच्छू को भी पालते हैं। अविनाश के घर में नाग और कोबरा के साथ ही अजगर जैसे खतरनाक सांप भी डिब्बों में रखे जाते हैं।  वैसे अविनाश को बचपन से ही सांपों को रेस्क्यू करके उन्हें जंगल में सुरक्षित तरीके से छोड़न का शौक रहा है। अगर बीते महीने की बात करें तो अविनाश ने 71 से भी ज्यादा ज़हरीले सांपों को कपड़कर जंगल में छोड़ दिया है। अविनाश कहते है कि उन्हें जब भी कहीं से सांप होने का पता चलता है तो वो तुरंत वहां पहुंच जाते हैं क्योंकि वो सांपो बचाना चाहते हैं।

फिलहाल एक समय था जब अविनाश के माता-पिता उनको ये कहा करते थे कि वो सांपों से दूर रहें, मगर बावजूद इसके अविनाश अपने इस काम में लगे रहे। वैसे यह कहावत भी इस इलाके में बहुत मशहूर है कि अविनाश को देखते ही  सांप खुद ब खुद नतमस्तक हो जाते हैं।

 

 

Check Also

पंजाब में कांग्रेस के अभी भी असली सरदार है मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब कांग्रेस का एक वर्ग कैप्टन अमरिंदर सिंह को चूका हुआ मान रहा है। इनकी …