Breaking News
Home / स्वास्थ्य / सेहत के लिए काफी असरदार, व्हीट ग्रास

सेहत के लिए काफी असरदार, व्हीट ग्रास

नईदिल्ली: आम तरह की दिखने वाली ये ग्रास शरीर के लिए काफी असरदार हैं। इस घास का उपयोग खानें के तौर पर किया जा सकता हैं। व्हीट ग्रास की अपनी कई खूबिया हैं तो चलिए पढ़ते हैं उन खूबियो को….

व्हीट ग्रास खाने से कैंसर जैसी समस्याएं दूर रहती है साथ ही शरीर की दुर्गन्ध से भी छुटकारा मिल जाता हैं। प्राचीन परम्पराओं के मुताबिक नवरात्री में मिट्टी के बर्तन में इसे उगाया जाता हैं।

व्हीट ग्रास की बदौलत शरीर के सफी तत्वो की पूर्ति होती हैं जो भूख कम करता हैं। मोटापा कम करने वालो के लिए इसका उपयोग काफी असरदार हैं। इसका रस पीने के बाद अगर आप घन्टों तक कुछ नहीं खाते तो भी कमजोरी का अहसास नहीं होगा। खाली पेट पीने से दिनभर ओवर इटिंग से बचा जा सकता हैं।

व्हीट ग्रास के सेवन ब्लड सर्कुलेशन सही रहता हैं। पाचन क्षमता बढ़ती हैं। व्हीट ग्रास मौजूद क्लोरोफिल आर्थराइटिस की समस्या से निपटने में लाभकारी होता हैं। सुबह के वक्त इसका सेवन करने से जोड़ो के दर्द और सूजन में कमी आएगी

व्हीट ग्रास का सेवन कमजोरी को दूर करता हैं। जिससे पुराने सेल्स की मरम्मत भी होती हैं। साथ ही दांत मजबूत होते हैं। शरीर के घावों को भरने में भी असरदार हैं और सनबर्न से बचाता हैं।

ऐसा देखा गया हैं कि कुछ लोगो के लीवर कमजोर होते हैं जिसमें व्हीट ग्रास असरदार हैं। और साइनस की समस्या दूर रहती हैं। व्हीट ग्रास बॉडी में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करता है। इससे डायबिटीज में राहत मिलती है, साथ ही इसे खाने से बाकी परहेजों को भी नजरअंदाज किया जा सकता है।

Next9News

Check Also

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कम से कम देश में 50 लाख वैक्सीन रोज लगाई जाए

देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है. वही पिछले …