Breaking News
Home / देश / बिहार में ठंड का कहर जारी, तीन दिनो में 50 की मौत

बिहार में ठंड का कहर जारी, तीन दिनो में 50 की मौत

पटना: दक्षिण भारत में आये वरदा तुफान के प्रकोप का प्रभाव पड़ने से पहले ही पूरे उत्तर भारत समेत बिहार में ठंड का प्रकोप जारी हैं। बिहार में पिछले तीन दिनों में ठंड के चलते तकरीबन 50 लोगों की मौत हो चुकी हैं, बता दे की बिते 24 घंटों में ही ठंड का वजह से 19 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। मिली जानकारी के मुताबिक रविवार तक ही पूरे बिहार में 31 लोग जान गवां चुके थें। मौसम विभाग ने जानकारी दी की पूरे बिहार में ठंड के साथ-साथ शीतलहर भी जारी हैं, राजधानी पटना में दो किलोमीटर के ऊपरी लेयर में तेज ठंडी हवा चल रही हैं, साथ ही गया-पूर्णिया में भी शीतलहर जारी हैं।

इसे भी पढ़े: सुधा दूध की कीमतों में बढ़ोतरी, प्रतिलीटर दो रुपए महंगा

मिली जानकारी के मुताबिक ठंड के चलते सबसे अधिक मौत नवादा जिले में हुई हैं बताया जा रहा हैं कि पिछले तीन दिनों में ही 5 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटो में दरभंगा में चार लोग,सीतामढ़ी में तीन और पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, शिवहर में दो-दो लोग और मुजफ्फरपुर, जमुई, नवादा और बेगूसराय में 1-1 लोग अपनी जान गवां चुके हैं।

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से उठे वरदा चक्रवातीय तूफान के कारण पूरे बिहार में अगले दो दिनों तक कोहरा छाया रहेगा, साथ ही तेज हवायें भी चलेगी, साथ ही विभाग ने बताया कि चुक्रवातीय तूफान और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के बाद तेज हवाओं के कारण घने कोहरे छाया रहेगा।

इसे भी पढ़े : कुछ लोग बीजेपी के साथ राजनीतिक नजदीकियों की बाते कर रहे हैं

आपदा प्रबंधन मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने मौतो को दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताते हुए कहा कि अगर ठंड की वजह से 50 लोगों की मौत हुई हैं तो इसकी जांच कराई जायेगी, और दोषी पाए गाये अधिकारियों पर कार्रवाई होगी, साथ ही मंत्री जी ने कहा कि मृतकों के परिजनों को चार लाख रुपये मुआवजा दिया जायेगा। प्रो चंद्रशेखर ने पत्रकारों से बात चीत में कहा कि ठंड से मरे 31 लोगों के बारे में अभी तक किसी भी जिला विभाग को सूचना नहीं थी, लेकीन समाचार पत्रों मे छपे खबरो के अघार पर जांच की जाऐगी।

राज्य में हुए ठंड से मौत के आकड़े और तापमान :

नवादा -5, गया-4, समस्तीपुर-4, दरभंगा-4, सीतामढ़ी-3, भोजपुर-3, मधेपुरा-3, बेगूसराय-3,पूर्वी चंपारण-2, लखीसराय-2, वैशाली-2, पटना-2, नालंदा-2, मुजफ्फरपुर-2, शिवहर-2, जमुई -1, जहानाबाद -1, रोहतास-1, औरंगाबाद -1, सुपौल -1, कटिहार -1

पटना: 18/12, गया: 19.5/10.2, भागलपुर: 17.6/10.5, पूर्णिया : 20.8/10, मुजफ्फरपुर: 17.4/9.0

Next9News    

Check Also

पंजाब में कांग्रेस के अभी भी असली सरदार है मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब कांग्रेस का एक वर्ग कैप्टन अमरिंदर सिंह को चूका हुआ मान रहा है। इनकी …