Home / Uncategorized / 786 का नोट बना सकता है मालामाल?
786 note

786 का नोट बना सकता है मालामाल?

नयी दिल्ली। अक्सर आपने देखा होगा कि लोग 786 नंबर नोट को संभाल कर रखते हैं। खासतौर से मुस्लिम समुदाय में 786 को विशेष तरजीह देते हैं। गले में ये लोग 786 का लॉकेट व ताबीज बनवा कर पहनते है। उनके लिये 786 बहुत ही पाक होता है इसे वो अल्लाह का प्रतीक मानते हैं। अब बात करते हैं 786 नंबर वाले नोटों की। लोग ऐसे नोटों काफी सहेज कर रखते हैं। कुछ लोग ऐसे नंबर वाले नोटों का संग्रह भी करते हैं। ऐसे एंटीक कलक्टर इन नंबरों के नोटों को मुंहमांगा पैसा भी देने की बात करते हैं। ऐसे विज्ञापनों से हम सभी लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

अक्सर आपने इंटरनेट पर लोगों के विज्ञापन देखे होंगे जो खास नंबर वाले नोटों के बदले काफी ऊंची कीमत देने की बात करते हैं। मसलन 786 नंबर वाले 10 के नोट के बदले वो हजारों रुपये देने की बात करते हैं। ऐसे विज्ञापनों को देख कर नादान व भोले भाले लोग ऐसे लोगों के चंगुल में फंस जाते हैं और बाद परेशान होते है। यह बात सभी एंटीक कलेक्टरों पर लागू नहीं होती है।

वास्तविकता तो यह है कि एंटीक वस्तुओं के खरीददार आपके नोट की वास्तविक मूल्य से कुछ हद तक अधिक कीमत देते हैं। लेकिन यदि विज्ञापन में 10 रुपये के नोट की कीमत हजारों या लाखों देने की बात करें तो आपको उस पर विश्वास नहीं करना चाहिये। आपको ऐसे विज्ञापनदाताओं से आमने सामने मिलकर वास्तविकता का पता लगाना चाहिये। आगे की डील तब करें जब उसमें कुछ वास्तविकता नजर आये। इंटरनेट पर आने वाले सभी विज्ञापनों पर आंख बंद कर विश्वास करने की जरूरत नहीं है।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

kovind with Bahoo

राष्ट्रपति की बहू लडेंगी बीजेपी के खिलाफ चुनाव

नयी दिल्ली। कानपुर के झींझक नगर पालिका का चुनाव में भाजपा के लिए उस समय …