Breaking News
Home / देश / पेरिस समझौता से अलग हुआ अमेरिका, भारत-चीन पर फोड़ा बाहर जाने का ठीकरा…
paris-climate-deal

पेरिस समझौता से अलग हुआ अमेरिका, भारत-चीन पर फोड़ा बाहर जाने का ठीकरा…

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौता से बाहर जाने का घोषणा कर दिया। ट्रंप ने कहा कि इस समझौता से अमेरिका के रोजगार पर भारी असर पड़ रहा हैं। वहीं इससे भारत तथा चीन को फायदा पहुंच रहा हैं। जहां भारत को पेरिस समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धताएं पूरा केरने के लिए अरबों डॉलर मिलेंगा तो वहीं चीन को अगले कुछ वर्षों तक कोयला से चलने वाले बिजली संयंत्रों को दोगुना कर के अमेरिका से वित्तीय बढ़त बना लेगा।

राष्ट्रपति ट्रंप ने इस समझौते से अमेरिका को अलग करते हुए कहा की पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन के दौरान 190 देशों के साथ किए गए इस समझौते पर फिर से बातचीत करने की जरूरत हैं। ट्रंप ने कहा कि यह जलवायु परिवर्तन समझौता अमेरिका के लिए अनुचित है। इससे उद्योगों और रोजगार पर बुरा असर पड़ रहा हैं।

व्हाइट हाउस के रोज गार्डन से इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि इसके लिए हमें बहुमत प्राप्त है। ट्रंप ने आगे कहा कि मै पिट्सबर्ग का प्रतिनिधित्व करने के लिए निर्वाचित किया गया हूं ना कि पेरिस का। इतना ही नहीं ट्रंप ने कहा कि वह यह फैसला अमेरिका के कारोबारी और कामगरों के हितों को ध्यान में रख कर किया हैं।

Next9News

Check Also

kidambi-srikanth

आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीजः ओलंपिक चैम्पियन को हरा के श्रीकांत ने रचा इतिहास

नयी दिल्ली। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी के श्रीकांत ने आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सिरीज के एकल फाइनलल …