Breaking News
Home / स्वास्थ्य / ध्यान रखें: साबुन से खराब हो सकती हैं आपकी सेक्स लाइफ

ध्यान रखें: साबुन से खराब हो सकती हैं आपकी सेक्स लाइफ

नईदिल्ली: वैज्ञानिकों के किए एक शोध पर यह बात सामनें आई हैं कि साबुन के इस्तेमाल से सेक्स लाइफ खराब हो सकती हैं। दरअसल बात एंटी बैक्टीरियल साबुन की जा रही हैं। वैज्ञानिको की माने तो एंटी बैक्टीरियल साबुन के इस्तेमाल से शरीर के बैक्टीरिया मरने के साथ-साथ सेक्स हॉर्मोन्स भी नस्ट होने लगते हैं। जिससे सेक्स लाइफ में परेशानियाँ पैदा होती हैं। जिसकी वजह से पार्टनर को तनाव महसूस होने लगता हैं और इसके प्रभाव से आपकी जिन्दगी में खटास पैदा होने लगती हैं।

वैज्ञानिकों के किए शोध के आधार पर एंटी बैक्टीरियल साबुन को अमेरिका में बैन कर दिया गया हैं। शोध में बताया गया हैं कि इस तरह की साबुन में ट्रिकलोसन और ट्रिकलोकार्बन जैसे पदार्थो का उपयोग किया जाता हैं। जिसकी वजह से सेक्स हॉर्मोन्स धीरे-धीरे नष्ट होने लगते हैं। एंटी बैक्टीरियल साबुन की वजह से सेक्स के दौरान मजा आना बंद होने लगता हैं और पार्टनर के बीच तनाव पैदा होता हैं।

एंटी बैक्टीरियल साबुन में मौजूद पदार्थ शरीर की गंदगी को समाप्त करती हैं। साबुन कम्पनियाँ जरूर ये दावा करती हैं कि एंटी बैक्टीरियल साबुन से बैक्टीरिया नष्ट होते हैं। लेकिन इससे शरीर की त्वचा को भी नुकसान होता हैं।

वैज्ञानिक बताते हैं कि शरीर में फेरोमोन्स नामक पदार्थ होता हैं जो पसीनें से पैदा होता हैं और सेक्स को खीचनें में कारगर साबित होता हैं। मगर एंटी बैक्टीरियल साबुन इसे समाप्त कर देते हैं। जिसकी वजह से रोजमर्रा की जिन्दगी में तनाव बढ़ने लगता हैं। इसी वजह से अमेरिका में एंटी बैक्टीरियल साबुन के इस्तेमाल में रोक लगा दी गई हैं।

Next9News

Check Also

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कम से कम देश में 50 लाख वैक्सीन रोज लगाई जाए

देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है. वही पिछले …