Breaking News
Home / देश / बजट 2021 / किसान आंदोलन के बीच अशोक गहलोत का ऐलान, अगले वर्ष से अलग होगा राजस्थान का कृषि बजट
ashok gehlot

किसान आंदोलन के बीच अशोक गहलोत का ऐलान, अगले वर्ष से अलग होगा राजस्थान का कृषि बजट

अभिनव शाल्य (NEXT9NEWS)

आज राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान की विधानसभा में बजट पेश करते हुए बड़ा ऐलान किया और कहा कि अगले वर्ष से राज्य का एग्रीकल्चर बजट अलग से पेश किया जाएगा.

वही आपको बता दें, राजस्थान देश का ऐसा दूसरा राज्य बन गया है जहां पर एग्रीकल्चर बजट, मुख्य बाजार से अलग पेश किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि इस बार चार लाख में 40 लाख ट्रैक्टर संसद पर आएंगे

वहीं इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार हमेशा से ही किसानों की हितैषी रही है. आने वाले वर्ष से किसानों के लिए अलग से बजट पेश किया जाएगा. वहीं उन्होंने किसानों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि 6000 करोड़ से अधिक रूपए की व्यवस्था की गई है ताकि किसानों को फसल के लिए ब्याज मुक्त ऋण मिल सके वही इस योजना में मत्स्य और पशुपालकों को भी शामिल किया जाएगा.

वहीं उन्होंने कहा कि 300000 से अधिक किसानों को निशुल्क बायोफर्टिलाइजर ऑफ बायो एजेंट दिए जाएंगे और 10 लाख से अधिक किसानों के लिए स्प्रिंकलर और मिनीस्प्रिंकलर और कंपोस्ट खाद की व्यवस्था की जाएगी.

इस दौरान राजस्थान सरकार का एक बड़ा ऐलान के यह भी रहा कि तीन लाख हेक्टेयर से अधिक अतिरिक्त भूमि को अधिसूचना खेती योजना के तहत लाया जाएगा जिससे किसानों को बड़ा लाभ होगा.

वही आपको बता दें वर्ष 2018 से दक्षिण भारत का राज्य तेलंगाना अभी अपने किसानों के लिए अलग से कृषि बजट पेश कर रहा है और वह ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य है.

Check Also

Patrol

जानिए पेट्रोल पर ₹2.50 और डीज़ल पर ₹4 बढ़ाने से क्यों नहीं पड़ेगा आप पर असर

आज देश का 2021 का आम बजट पेश हुआ. वित्त मंत्री ने अपने भाषण के …