Breaking News
Home / देश / बाबरी मस्जिद विध्वंस कांडः आडवाणी, जोशी व उमा समेत 13 पर चलेगा केस
lk-advani-mm-joshi

बाबरी मस्जिद विध्वंस कांडः आडवाणी, जोशी व उमा समेत 13 पर चलेगा केस

नयी दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने 15 साल पुराने अयोध्या की बाबरी मस्जिद ढहाने के मामले में एक बड़ा फैसला दिया है। भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी व केन्द्रीय मंत्री उमा भारती समेत 13 आरोपियों पर आपराधिक साजिश करने का मुकदमा चलाने का आदेश दिया है।

अदालत के आदेश में राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह पर मुकदमा न चलाने की बात भी कही है। कल्याण सिंह राजस्थान के गवर्नर पद पर बने रहेंगे। इसके साथ ही यह मुकदमा रायबरेली से लखनऊ स्थानांतरित कर दिया गया है। यह भी कहा गया है यह मुकदमा दो साल के भीतर स्पेशल कोर्ट में खत्म करने की बात कही गयी है। सुनवायी के दौरान संबंधित केस के जजों का तबादला नहीं किया जायेगा। इस फैसले से भाजपा के खेमे में मायूसी छाने की आशंका है। वहीं कांग्रेस इस आदेश को लेकर केन्द्रीय मंत्री उमा भारती के इस्तीफे की मांग भी कर सकती है।

सीबीआई को यह आदेश दिया गया है कि इस मामले में रोज उनका वकील कोर्ट में मौजूद रहेगा।छह अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने यह कहा था कि हम इस मामले में न्याय करना चाहते हैं। महज तकनीकी आधार पर किसी को राहत नहीं दी जा सकती है। इन आरोपियों के खिलाफ आपराधिक साजिश रचने का दोबार ट्रायल व मुकदमा चलना चाहिये। बीजेपी नेता आडवाणी की ओर से दोबारा ट्रायल पर आपत्ति जताते हुए कहा गया कि इस मामले में 183 गवाहों को फिर से बुलाना होगा जो काफी मुश्किल होगा। सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में इन नेताओं के खिलाफ साजिश का ट्रायल चलाये जाने की मांग की थी।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Check Also

Upendra-Kushwaha-to-Meet-BJP-Chief-Amit-Shah-on-Monday-Over-Seat-Sharing-in-Bihar-NDA

उपेंद्र को मनाने की कोशिश में शाह, तेजस्वी से बढ़ी नजदीकियां

नयी दिल्ली। मिशन 2019 के लिये बीजेपी अपने पुराने साथियों को हर हाल साथ में …