Breaking News
Home / स्वास्थ्य / जल्द गायब हो जाएगा दुनिया से केला

जल्द गायब हो जाएगा दुनिया से केला

केला पौष्टिकता से भरपूर फलों में से एक है और इसके कई सारे लाभ हैं ये सबका पसंदीदा फल है अगर ऐसा कहा जाए तो बिल्कुल गलत नहीं होगा, क्योंकि ये देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले फलों में से एक हैं।

लेकिन हम आपको एक ऐसी खबर सुनाने जा रहे हैं जिससे शायद आप हैरान रह जाए, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केला एक दशक के अंदर गायब हो सकता है। हाल ही के एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है।

खबरों की मानें तो केले के अस्तित्व पर यह खतरा सिगाटोका कॉम्प्लेक्स नाम की बीमारी की वजह से है,  बता दें कि यह बीमारी फंजाई से होने वाली तीन बीमारियों से उत्पन्न हुई है, रिपोर्ट में तो यही बताया गया है कि इस बीमारी ने दुनिया में केले की आपूर्ति पर एक बड़ा खतरा पैदा कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस अध्ययन में बताया गया है कि  सिगाटोका कॉम्प्लेक्स के फंजाई रोग येलो सिगाटोका, पत्ती पर धब्बे और काला सिगाटोका अगले 10 वर्षों में केले की आपूर्ति को लगभग खत्म ही कर देगा , पता चला है कि ब्लैक सिगाटोका से सबसे ज्यादा खतरा है, क्योंकि यह न सिर्फ केले की disease immunity power को समाप्त करने में सक्षम है, बल्कि यह ऐसे इंजाइम्स भी पैदा करता है जो पौधे की कोशिका दीवारों को नष्ट कर के लिए काफी है।

जानकारी दे दें कि दुनिया भर में हर साल 14 करोड़ टन केला पैदा होता है और हमारा देश भारत दुनिया के 10 प्रमुख केला उत्पादक देशों में सबसे अग्रणी है। भारत हर वर्ष 2.50 करोड़ टन केला पैदा करता है। अब भविष्य में पता चलेगा कि आगे क्या होता है

 

 

Check Also

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कम से कम देश में 50 लाख वैक्सीन रोज लगाई जाए

देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है. वही पिछले …