Breaking News
Home / स्वास्थ्य / दिखना चाहते हैं दिलचस्प तो करे कुछ ऐसा…
beauty tips

दिखना चाहते हैं दिलचस्प तो करे कुछ ऐसा…

युवाओं में आजकल सुदर और प्रभावशाली दिखने का काफी चाव रहता है। खासतौर से महिलाओं में। प्रत्येक महिला व युवती इसके लिये सदा प्रयासरत रहती है। कुछ सावधानियां और टिप्स को अपना कर युवावर्ग अपने को सुंदर व प्रभावशाली बना सकता है। यहां कुछ ऐसे नुस्खे बता रही हैं जो आपको घर पर तैयार कर सकते हैं। इन टिप्स को अपनाकर बेहतर लुक दे सकते हैं।

skin cares

साबूदाना, बेसन और हल्दी का पैक

विधि एक कप पानी में साबूदाना भिगो कर रख दें। जब यह गाढ़ा और चिपचिपा हो जाये तो इसमें एक चुटकी हल्दी और दो चम्मच बेसन अच्छी तरह से मिला दें। अब इस घोल को मिक्सर में डालकर पीस लें। अब इस घोल को हाथों से अपने चेहरे पर लगा लें। ऐसा दो तीन बार करें। चेहरे पर लगे पैक को पांच मिनट के लिये लगा रहने दें। फेस पैक को उंगलियों से चेहरे पर ऊपर की ओर मसाज दें। क्योंकि हमारे चेहरे पर नीचे की ओर होते हैं। इस पेस्ट को हाथों से स्ट्रेच करना है।

ऐसा आपको तब तक करना है जब तक पैक पूरी तक साफ न हो जाये। अपने गालों पर दबाव डालते हुए बाहर की ओर झटके दें। यह ध्यान रहे कि स्ट्रेच उंगलियों से दबाव डाल कर करना है। ऐसा करने से सारा पैक आपके हाथों पर आ जायेगा। यह पैक वैक्सिंग का काम भी करेगा। इस पैक को पानी से धोने की जरूरत नहीं है।

skin-care-tips

पील ऑफ मास्क

एक अण्डा लेकर उसे एक कप में फोड़ लें। इसका पीला हिस्सा निकाल कर अच्छी तरह से फेंट लें। अण्डे के सफेद पदार्थ का अच्छी तरह से फेंट लें। अब इस लिक्विड को अपने चेहरे पर लगा लें।अब टिश्यू पेपर से अपने चेहरे को क्रास कर लें। अपने चेहरे पर लगे टिश्यू पेपर पर अच्छी तरह से घोल को कई बार लगा लें। इसे अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिये लगा रहने दें। अब इस सूखे हुए घोल को नीचे से हटाना शुरू करें। इस घोल को अच्छी तरह से साफ कर रूमाल से साफ कर लें। सप्ताह में दो तीन बार ऐसा करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे कम हो जायेंगा व चमक आ जायेगी।

टोमैटो स्क्रब

सामग्री एक टमाटर व दो चम्मच पिसी हुई चीनी, विधि एक टमाटर लेकर उसे बीच से काट लें। अब टमाटर को पिसी चीनी से लगा कर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़ें। ऐसा करने के बाद उसे चेहरे पर दो मिनट के लिये लगा रहने दें। बाद में चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें।

Next9News

Check Also

ilaichi

इलायची से जुड़ा ये राज़ उड़ा देगा आपके होश, गलती से ना करे

हमारे खाने में कई ऐसी चीज़े में होती है जो हमारे स्वाद को बढ़ाने के …