Breaking News
Home / स्वास्थ्य / अगर दाल में लगा रहे हैं तड़का तो ध्यान दें…
dal-tadka

अगर दाल में लगा रहे हैं तड़का तो ध्यान दें…

भई हमारे देश यानि कि हिन्दुस्तान में बिना तड़के के कोई कैसे दाल खा सकता हैं। खाता भी नहीं हैं कोई, अक्सर घरो में देखा जाता हैं कि दाल के अलावा और कई सारी डिशेस में भी तड़का लगा ही देते हैं मगर इस तड़के की असली वजह आपको पता हैं। अरे अब आपके जहन में जवाब आ हीं रहा होगा कि स्वाद के लिए ही लगाया जाता हैं तड़का।

चलिए आपको बता ही देते हैं कि स्वाद के अलावा भी कई वजह हैं। इससे आपके स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है। अगर आप तड़के में लहसुन का उपयोग करते हैं तो इससे एम्युनिटी बूस्ट होती हैं और लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपको सर्दी, सरदर्द, खांसी जैसी समस्याओं से दूर रखता हैं।

dal tadka

अगर आप थोड़ा तीखा खाने के शौखीन हैं तो तड़के में खड़ी लाल मिर्च का उपयोग तो करते ही होंगे। लाल मिर्च में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं, जिससे वजन घटता हैं और दर्द से राहत मिलती हैं। इसके अलावा आप जीरे का उपयोग तो करते ही होंगे। भई अच्छे पाचन के लिए तो जीरा रामबाण उपाय माना जाता हैं।

तड़के में राई का उपयोग करने से मांस-पेशियों का दर्द कंट्रोल होता हैं और कोलेस्ट्राल कम होता हैं और तड़के में हींग के उपयोग के बिना स्वाद कहा बनने वाला हैं। ऐसे में हींग से गैस की समस्या दूर रहती हैं और अगर पेट दर्द हो रहा होतो हींग तो उपायमंद साबित होती ही हैं।

Next9News

Check Also

ilaichi

इलायची से जुड़ा ये राज़ उड़ा देगा आपके होश, गलती से ना करे

हमारे खाने में कई ऐसी चीज़े में होती है जो हमारे स्वाद को बढ़ाने के …