Breaking News
Home / स्वास्थ्य / हर रोग का हैं इलाज, औषधी अपामार्ग के पास !
apamarga

हर रोग का हैं इलाज, औषधी अपामार्ग के पास !

नईदिल्ली: अनेक रोगो को ठीक करने के लिए सिर्फ एक ही औषधी काफी हैं जो रोगों को समाप्त कर जीवन में सुख चैन बनाए रखता हैं। अपामार्ग औषधी पूरे भारत में पाई जाती हैं। इस औषधी को कई अन्य नामों से भी जाना जाता हैं मयूरक, खरमंजरी, मर्कटी, शिखरी, आदि नामों से प्रचलित यह वनस्पति पूरे देश में उपलब्ध हैं।

औषधी अपामार्ग का पौधा देखने में ज्यादा बड़ा नही होता हैं। शाखाएं पतली, पत्ते अड़ाकार तथा एक से पांच इंच लम्बे होते हैं। यह औषधी कफ-वाच शामक तथा कफ़-पित्त का संशोधन करने वाले गुणों से युक्त होता हैं।

बता दे कि अगर किसी को सरदर्द की समस्या हैं तो केवल सूघने मात्र से दर्द में आराम होता हैं। यदि सिर में अक्सर भारीपन जैसी समस्या रहती हैं तो इसके सूघने मात्र से आराम मिलता हैं

दांतो के दर्द की समस्या हो अगर तो इसके पत्तों के रस को रूई में लगाकर दर्द वाली जगह पर लगाने से आराम होता हैं। यदि इस जड़ीबूटी की जड़ से दातून किया जाए तो दांतो की चमक बरकरार रहती हैं साथ ही मुँह की बदबू भी समाप्त हो जाती हैं।

कान के रोगो को दूर करने के लिए अपामार्ग की जड़ को अच्छी तरह धो कर उसका रस निकालकर बराबर मात्रा में तिल के तेल के साथ पकानें के बाद आप इसका उपयोग कर सकते हो। इस जड़ का प्रयोग बलगम युक्त खांसी और दमें जैसी बीमारियो में किया जाता हैं। आप उसका पाउडर बना कर उपयोग कर सकते हैं।

महिलाओं को अगर अनियमित मासिक चक्र या अधिक रक्तस्राव आदि समस्याओं कि वजह से गर्भ धारण के समय समस्या होती हैं तो अपामार्ग औषधी के बीजों के पाउडर को पांच से दस ग्राम मात्रा में, गाय के दूध के साथ पिलानें से फायदा होता हैं।

अपामार्ग जड़ीबूटी की जड़ को महिलाओं की नाभि, मूत्रप्रदेश या योनि के आसपास लेपन करने से सुख-प्रसव होता हैं।

Next9News

Check Also

ilaichi

इलायची से जुड़ा ये राज़ उड़ा देगा आपके होश, गलती से ना करे

हमारे खाने में कई ऐसी चीज़े में होती है जो हमारे स्वाद को बढ़ाने के …