Breaking News
Home / देश / सिर और गले के कैंसर के इलाज में बायोकाॅन की उल्लेखनीय भूमिका
collage

सिर और गले के कैंसर के इलाज में बायोकाॅन की उल्लेखनीय भूमिका

नयी दिल्ली। बायोकाॅन ने गले व सिर के कैंसर के उपचार और रोकथाम पर एक सेमिनार का आयोजन किया। इस सेमिनार में देश के नामचीन कैंसर विशेषज्ञों ने अपने अपने विचार रखे। इस सेमिनार में एक पैनल का भी गठन किया गया जिसमें नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ऐम्स के हेड डा. जीके रथ, मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के डा. हरित चतुर्वेदी, टाटा मेमोरियल अस्पताल के डा. कुमार प्रबाश, सर गंगाराम अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट आॅकोलाजी डा.श्याम अग्रवाल, अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ सलाहकार आन्कोलाॅजी डा विजय आनंद अग्रवाल, सीनियर कंसल्टेंट डा. सुमित गोयल और ऐम्स मेडिकल आन्कोलाॅजी के सीनियर कंसल्टेंट डा.अतुल शर्मा शामिल हुए।

पैनल में मौजूद डाक्टरों ने इस बात पर सहमति जतायी कि आज के समय में निगरानी और सुरक्षात्मक पहलू के चलते आम कैंसर रोगियों की जिंदगी में सेहत को लेकर गुणात्मक सुधार देखा गया है। डा. रथ ने कहा कि उनकी नजर 60 प्रतिशत कैंसर रोगियों का इलाज हो सकता है बशर्ते समय रहते कैंसर का पता चल जाये। मुंह और गले के कैंसर पान, गुटखा और तंबाकू चबाने से होते हैं। पंजाब में लोग पान गुटखा और तंबाकू का सेवन नहीं करते हैं अतः वहां इस प्रकार के कैंसर रोगी नही पाये जाते हैं। वहां दूूसरे प्रकार के कैंसर लिवर सिरोसिस के रोगी पाये जाते हैं क्यों कि वहां ड्रग्स और शराब का सेवन बहुत ज्यादा किया जाता है।

वैसे आमतौर पर जनसामान्य में यह धारणा है कि कैंसर का इलाज काफी महंगा होता है यह बात किसी हद तक ठीक नहीं है। केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकारें कैंसर के इलाज कराने के लिये बहुत सी योजनाओं को संचालित करती हैं। प्रचार प्रसार की कमी से जनता को इनकी जानकारी नहीं होती है। हमारे देश में गले व सिर के कैंसर की समस्या सारे रोगियों की संख्या एक तिहाई होती है। पूरे विश्व में इस प्रकार के रोगी 4 से 5 प्रतिशत ही होते हैं। विडंबना यह है कि पश्चिमी देशों से कैंसर रोधी गाइडलांइस प्रदान की जाती है। हमारे देश में कैंसर रोधी दिशा निर्देशों का प्रचार प्रसार काफी कम किया जाता है।

विनय गोयल रिपोर्ट

Next9news

Check Also

Upendra-Kushwaha-to-Meet-BJP-Chief-Amit-Shah-on-Monday-Over-Seat-Sharing-in-Bihar-NDA

उपेंद्र को मनाने की कोशिश में शाह, तेजस्वी से बढ़ी नजदीकियां

नयी दिल्ली। मिशन 2019 के लिये बीजेपी अपने पुराने साथियों को हर हाल साथ में …