Breaking News
Home / खुला खत / बिग बाॅस 11-सलमान का जलवा बरकरार
big boss 11

बिग बाॅस 11-सलमान का जलवा बरकरार

भारत में बिग बाॅस रियल्टी शो की शुरुआत 2007 से स्टार प्लस पर हई थी अरशद वारसी ने बिग बाॅस को होस्ट किया था। उसका दूसरा संस्करण नये टीवी चैनल कलर्स पर दिखाया गया। इस रियल्टी शो को भारतीय दर्शकों ने सराहा। बिग बाॅस 2 को अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने होस्ट किया था। अगले संस्करण को भारतीय फिल्म इंडस्टी के बिग बी यानि अमिताभ बच्चन ने होस्ट किया। हर संस्करण को भारतीय दर्शकों ने सिर आंखों पर लिया। इस शो की वजह से कलर्स चैनल भी दर्शकों के बीच अपनी पैठ बनाने में सफल हुआ।

बिग बाॅस के चैथे संस्करण की बागडोर भारतीय फिल्मों के सुल्तान सलमान खान के हाथों में दी गयी। इसके बाद सलमान को रिप्लेस नहीं किया गया। सलमान ने अपने दिलकश अंदाज में बिग बाॅस को होस्ट करते हुए शो को ऊंचाइयों की बुलंदियों पर पहंुचा दिया। सलमान ने व्यस्तता के चलते बिग बाॅस के कुछ संस्करणों को होस्ट नहीं किया। उनके स्थान पर संजू बाबा और फराह खान को शो की कमान दी गयी लेकिन वो दर्शकों को बांधे रखने में सफल नहीं हुए। आखिरकार कलर्स ने बिग बाॅस शो को होस्ट करने के लिये सलमान को ही अपनी पहली पसंद बना लिया।

बिग बाॅस 11 में 19 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। पहली बार एक एक विदेशी प्रतिभागी अभिनेत्री व माॅडल ल्यूसिंडा निकोलस को शो में रखा गया। इस संस्करण में काफी कुछ बदलाव किया गया। पहली बार प्रतिभागियों के साथ पड़ोसियों को रखा गया जिनका काम मुख्य प्रतिभागियों को परेशान करने का था। पड़ोसियों की भूमिका में टीवी होस्ट सव्यसाची, छात्र लव त्यागी, हाउस वाइफ महज़बीं व ज्योतिषी शिवानी दुर्गा को बिग बाॅस को पड़ोसी बनाया गया। मुख्य प्रतिभागियों में टीवी कलाकार और भाभी जी घर पर हैं कि मुख्य किरदार शिल्पा शिंदे, ये रिश्ता क्या कहलाता है कि अक्षरा उर्फ हिना खान, टीवी आर्टिस्ट हितेन तेजवानी, एक्टर व माॅडल अर्शी खान, दिल्ली के व्यवसायी पुनीश शर्मा, बंदगी कालरा, भाभी जी घर पर हैं के प्रोडयूसर विकास गुप्ता, बिहार की छात्रा ज्योति, माॅडल व वीजे बिनफ्शा जुबैर खां, रैपर आकाश डडलानी, टीवी एक्टर प्रियंक शर्मा, हरियाणवी गायक व डांसर सपना चैधरी छात्र लव त्यागी ही शो में अपनी पहचान बनाने में सफल रहे।

शो में पुनीश और बंदगी के बीच नजदीकियां बढ़ी और दर्शकों ने उनकी लव स्टोरी को एन्जाॅय किया। न्यूज और टीवी चैनलों पर पुनीश बंदगी के अंतरंग सीन भी काफी चर्चा में रहे। इनके अलावा विकास और शिल्पा के बीच हुई छींटाकशी में भी लोगों भाभी जी को काफी समर्थन दिया। शो पहली बार सुल्तानी अखाड़ा बनाया गया। इसे भी दर्शकों ने खूब पसंद किया। सुल्तानी अखाड़े में जुबानी कुश्ती के अलावा फिजिकल कुश्ती को भी दिखाया गया। इसमें अर्शी-हिना, हिना-शिल्पा, विकास-प्रियंक, पुनीश-आकाश की कुश्तियां करायी गयीं। कुश्तियों के अलावा प्रतिभागियों के बीच कबड्डी का मैच भी कराया गया। बिग बाॅस 11 में इन नये प्रयोगों को दर्शकों ने काफी पसंद किया।

शो के चैदहवें सप्ताह में शिल्पा, हिना, विकास गुप्ता, आकाश व पुनीश की पहुंच सके। 15वं सप्ताह में आकाश इविक्ट हुए जिन्होंने पूरे शो में अपने अलग अंदाज से दर्शकों को काफी एंटरटेन किया। फाइनल राउन्ड में विकास, शिल्पा, हिना और पुनीश ही पहुंच सके। हितेन तेजवानी भी फिनाले के लिये काफी ताकतवार कंटस्टेंट माने जाते थे। ऐसा हिना व शिल्पा भी मानते थे। शायद इसी वजह से शिल्पा ने प्रियंक और हितेश में से प्रियंक को सपोर्ट किया। ठीक फिनाले वाले दिन पुनीश और विकास गुप्ता विनर की रेस से बाहर हुए। विनर और रनर के लिये शिल्पा और हिना ही आखिरी पल तक रहीं। काफी कश्मकमक के बीच शिल्पा को बिग बाॅस 11 का विनर घोषित किया गया। लेकिन रनर के रूप में हिना खान को भी खूब सुर्खियों में रखा गया। वैसे विनर के रूप में हिना का नाम भी खूब चर्चा में रहा। टीवी इंडस्ट्री में हिना के लिये काफी सपोर्ट किया। इन दोनो टीवी एक्ट्रैस के अलावा प्रोडयूसर विकास गुप्ता आखिरी तीन में पहुंचे थे। उनका नाम भी विनर के रूप में इंडस्ट्री के लोग देख रहे थे।

शिल्पा के विनर बनने के चर्चे पहले ही मीडिया में किये जा रहे थे। पहले भी कुछ प्रतिभागियों ने इस शो के विनर को तय बताया है। हिना ने तो शो के दौरान ही अपने को कंटस्टेंट के बीच कई बार कहा कि वो फाइनल तक जरूर पहंुचेंगी। कुछ भी कहें साढ़े तीन माह चले इस रियल्टी शो को दर्शकों ने बड़े चाव से देखा। अगर यह कहा जाये कि बिग बाॅस के आयोजन में सलमान का जलवा बरकरार रहा तो गलत नहीं होगा।

विनय गोयल के विचार

Next9news

 

Check Also

collage

क्या महागठबंधन अश्वमेघ यज्ञ का घोड़ा रोक सकेगा

पिछले आम चुनाव से पहले एनडीए के पीएम उम्मीदवार मोदी ने जनता के बीच घूम …