Breaking News
Home / देश / बिहार शराबबंदी का असर, 60 फीसद कम हुई सड़क दुर्घटना
biharwine2

बिहार शराबबंदी का असर, 60 फीसद कम हुई सड़क दुर्घटना

पटना: बिहार में पूर्ण रूप से शराबबंदी लागू करने पर जहां हर तरफ सूबे के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने अपनी राजनीतिक दमखम का परिचय दिया है वहीं अब पूरे राज्य में भी इसका सकारात्मक असर देखने को मिल रहा हैं। द टाइम्स ऑफ इंडिया के एक रिपोर्ट की माने तो बिहार में शराबबंदी के बाद सड़क दुर्घटना और उससे होने वली मौतो में 60 फीसद की गिरावट दर्ज की गई हैं।

अगर हम आंकडे पर एक नजर डाले तो हमें साफ-साफ पता चलता है कि सड़क दुर्घटना में गिरावट दर्ज की गई हैं। आपको बता दे कि जहां 2015 में शराब पीकर गाड़ी चलाने की वजह  से 867 लोगों की मौत हुई थी वहीं 2016 में यह संखया घटकर 326 हो गई हैं। जानकारी दे दे कि हाल ही मे सड़क दुर्घटना को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश जारी कर कहा कि हाईवे से 500 मीटर के दायरे में शराब की दुकान नहीं लगाई  जा सकती हैं।

वहीं बिहार पुलिस ने भी यह माना की शराबंदी के बाद सड़क दुर्घटना ही नहीं बिहार में अपराध में भी कमी आई हैं। वही डब्लूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) की एक रिपोर्ट की माने तो दुनिया भर में सबसे अधिक सड़क दुर्घटना शराब पिकर गाड़ी चलाने के कारण ही होता हैं। जानकारी दे दे की मोटर व्हीकल कानून के तहत शराब पिकर गांडी चलाने पर 10.000 रूपये ताथा दुसरी बार ऐसी गलती करने पर 15,000 रुपये का जुर्माने का प्रवधान हैं।

Next9News

Check Also

Upendra-Kushwaha-to-Meet-BJP-Chief-Amit-Shah-on-Monday-Over-Seat-Sharing-in-Bihar-NDA

उपेंद्र को मनाने की कोशिश में शाह, तेजस्वी से बढ़ी नजदीकियां

नयी दिल्ली। मिशन 2019 के लिये बीजेपी अपने पुराने साथियों को हर हाल साथ में …