Home / देश / बिहार में बनने वाला है दुनिया का सबसे लंबा पुल…
bridge

बिहार में बनने वाला है दुनिया का सबसे लंबा पुल…

पूरा देश में जहां विकास काफी तेज़ी से देखने को मिल रहा है वहीं यूपी और बिहार की हालात किसी से छुपी हुई नहीं है। मगर अब देश के पिछड़े राज्यों की कतार में खड़ा बिहार आने वाले दिनों में अपने नाम पर एक इतिहास लिखने वाला है। अगर वाकई आप इस बात से अंजान हैं तो चलिये आज हम आपको ऐसी बात बताने वाले हैं जिसे सुनने के बाद आप भी कहेंगे कि अब बिहार तरक्की कर रहा है। आपको यहां बताते चलें कि गंगा नदी पर एक पुल बन रहा है जो दुनिया का सबसे लंबा सिक्सलेन पुल है।

खबरों की मानें तो कुल 67 पायों वाले इस पुल को बनने में कम से कम चार साल का वक्त लगेगा लेकिन जब यह पुल बनकर तैयार होगा तो पूरी दुनिया में इससे लंबा पुल कोई नहीं होगा। जानकारी के मुताबिक जब यह पुल तैयार होगा तो दुनिया में किसी भी नदी पर बनने वाला यह अपने आप में सबसे लंबा सिक्सलेन पुल होगा। बताया जाता है कि 9.76 किमी की लंबाई वाले इस पुल के निर्माण को बेहद अत्याधुनिक तरीके से बनाया जा रहा है।

फिलहाल पुल का निर्माण तकरीबन 2020 तक पूरा होने का अनुमान है। वहीं इस पुल को बनाये जाने का खर्च भी काफी आएगा क्योंकि एक पाये को तैयार करने में लगभग 12 करोड़ रुपये की लागत लगेगी।

Check Also

kovind with Bahoo

राष्ट्रपति की बहू लडेंगी बीजेपी के खिलाफ चुनाव

नयी दिल्ली। कानपुर के झींझक नगर पालिका का चुनाव में भाजपा के लिए उस समय …