Breaking News
Home / देश / बिहार में एनडीए के घटकों में पक रही खिचड़ी
Modi-Nitish

बिहार में एनडीए के घटकों में पक रही खिचड़ी

नयी दिल्ली। जैसे जैसे आम चुनाव की अवधि नजदीक आ रही हैं वैसे वैसे एनडीए के घटकों में नये समीकरण बनते दिख रहे हैं। यही वजह है कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने अपने घटक दलों की मान मनौव्वल शुरू कर दी है। इसी सिलसिले में अपने रूठे घटकों को रिझाने का काम शुरू हो चुका है। सबसे पहले अमित शाह ने अपने सबसे पुराने घटक दल शिवसेना को एक बार फिर लुभाने के लिये शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से उनके आवास मातोश्री में जा कर मनाने का प्रयास किया लेकिन मुलाकात का कुछ खास परिणाम नजर नहीं आया। अगल दिन ही शिवसेना की तरफ से बड़ा बयान दिया गया कि आने वाले सभी चुनाव शिवसेना अपने बल पर ही लड़ेगी।

ठीक ऐसा ही हाल कुछ बिहार का है। वहां आगामी आम चुनाव किस चेहरे के बल पर लड़ा जायेगा। इस की बहस जेडीयू और बीजेपी के बीच छिड़ गयी है। जेडीयू के प्रवक्ता कह रहे हैं कि चूंकि बिहार में जेडीयू की 71 सीटें विधानसभा में हैं इसलियंे बिहार में बड़े भाई की भूमिका में नितीश ही होंगे। राष्ट्रीय स्तर पर आम चुनाव मोदी के चेहरे पर लड़ा जायेगा लेकिन बिहार में आम चुनाव का चेहरा जेडीयू के नितीश कुमार ही होंगे। जेडीयू ने यह भी कहना शुरू कर दिया है कि जेडीयू पिछले आम चुनाव में 25 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और इस बार भी वह उतनी ही सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। ये बात दीगर है कि उसके केवल दो ही प्रत्याशी चुनाव जीत पाये थे। इस मामले में फिलहाल बिहार बीजेपी कोई बयान नहीं दे रही है। शायद वो केन्द्रीय नेतृत्व के इशारे का इंतजार कर रही है। सुशील मोदी भी मुंह में दही जमाये हुए हैं।

वहीं दूसरी ओर आरएलएसपी के सुर भी बगावती होने लगे हैं। उनके प्रवक्ताओं ने यह कहना शुरू कर दिया है कि बिहार में नितीश की अगुआर्ह में चुनाव लड़ना उनकी पार्टी को गवारा नहीं है। बिहार में आम चुनाव आरएलएसपी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व लड़ा जायेगा। इन सब हालात को देखते हुए यह साफ नजर आ रहा है कि बीजेपी को आरजेडी, कांग्रेस व जीतनराम मांझी के अलावा अपने गठबंधन के दलों की नाराजगी भी आगामी आम चुनावों में झेलनी पड़ सकती है।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

rape-1-580x395

पंजाब के पुलिस अफसर ने ला स्टूडेंट पर डाला मौज मस्ती के लिये दबाव

नयी दिल्ली। नई दिल्ली: पंजाब में एक सीनियर पुलिस अफसर पर यौन शोषण का गंभीर …