Breaking News
Home / स्वास्थ्य / गुणकारी औषधि है काली मिर्च

गुणकारी औषधि है काली मिर्च

आपके घर के मसालों में सामान्य सी दिखने वाली काली मिर्च एक औषधि है जो कि बेहद ही गुणकारी है, छोटी सी दिखने वाले इस काली मिर्च के लाभ जानकर शायद आप भी हैरान रह जाएंगे। अक्सर देखा होगा कि लोग मसालों में लाल मिर्च की बजाय काली मिर्च का उपयोग करना बेहतर समझते हैं। बता दें कि आयुर्वेद में काली मिर्च को सभी प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस आदि को खत्म करने वाली औषधि माना जाता है। ये तो आप जानते ही हैं कि मसालों में काली मिर्च न केवल स्वाद बढ़ाने के लिहाज से बेहतर है बल्कि ये सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी सहायक है चलिए बताते हैं आपको काली मिर्च के फायदों के बारे में, जो कि हाल ही के एक शोध में सामने आए हैं। रिपोर्ट की मानें तो विटामिन सी, ए, फ्लेवनॉयड्स, कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से इसका सेवन करने से कैंसर का खतरा काम कम हो जाता है।

अगर आप पूरे दिन में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। मिली जानकारी के अनुसार काली मिर्च में पाया जाने वाला तत्व पेपरीन पाचन को ठीक रखने में सहायक है और ये डायरिया, कॉन्स्टिपेशन और एसिडिटी में भी आरामदायक है। जो लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं ये उनके लिए भी बेहद लाभदायक है। बता दें कि इसके सेवन से आप वजन भी कम कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल व एंटीइन्फ्लामेट्री गुणों के कारण आपकी त्वचा साफ और बेदाग हो सकती है। अगर आप फेस पैक में काली मिर्च पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धोएंगे, तो ये आपके चेहरे पर स्क्रब की तरह काम करेगी।

इसके अलावा इससे बालों में रूसी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। एक कप दही में इसका पाउडर मिलाएं और सिर में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें,  अगले दिन शैंपू करें आपको रूसी में थोड़ी राहत महसूस होगी। बता दें कि इससे कफ की समस्या में भी थोड़ी राहत मिलती है। कुल मिलाकर कहें तो छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च आपके शरीर के लिए ये रामबाण से कम नहीं है।

Check Also

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कम से कम देश में 50 लाख वैक्सीन रोज लगाई जाए

देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है. वही पिछले …