Home / देश / खूनी गेम ब्ल्यू व्हेल ने एक और बच्चे ने जान ली
Blue-Whale-Internet-Game

खूनी गेम ब्ल्यू व्हेल ने एक और बच्चे ने जान ली

नयी दिल्ली। इंटरनेट के जरिये खेला जाने वाले गेम ब्ल्यू व्हेल ने भारत में एक और मासूम बच्चे की जान ले ली है। पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में 10वीं क्लास के छात्र ने अपने घर के बाथरूम में फांसी लगा कर जान दे दी है। इससे पहले 31 जुलाई को मुंबई में एक लड़के बहुमंजिली बिल्डिंग से छलांग लगा कर जान दे दी थी। इस खेल की शुरुआत रूस से हुई और लगभग 160 बच्चों ने इस खेल से प्रेरित हो जान दी हैं। भारत में भी कुछ बच्चों ने आत्महत्याएं की हैं।
मिदनापुर के एक केबिल की दुकान चलाने वाले के 14 साल का बच्चा अंकन डे शनिवार की शाम को अपने पिता के कंप्यूटर पर ब्लू व्हेल गेम खेलने लगा। कुछ देर बाद जब वो अपने घर गया तो उसकी मां ने खाना खाने के बुलाया तो उसने बाथरूम जाने की बात कही और वहां जाकर उसने फांसी लगा कर जान दे दी। काफी देर तक जब बच्चा बाहर नहीं आया तो बाथरूम में जाकर देखा तब तक बच्चे ने फांसी लगा कर जान दे दी थी। अंकन ने गले तक प्लास्टिक का एक बैग रस्सी से बांध रखा था। दम घुटने से उसकी जान चली गयी।
ब्लू व्हेल गेम 50 दिनों तक लगातार चलने वाला इंटरनेट गेम है। खेल के अंतिम दिन खेलने वाले को आत्महत्या करने का टास्क दिया जाता है। बच्चे इस खेल के इतने दीवाने है कि उन्हें गलत सही का भी ध्यान नहीं रहता है। खेल के वशीभूत हो अपनी जान देने से भी नहीं चूक रहे हैं। ऐसे में बच्चों के परिजनों व शिक्षकों को उनके ऊपर पूरी तौर निगरानी रखनी चाहिये ताकि उन्हें ऐसे जानलेवा खेलों से दूर रखा जाये। देश व प्रदेश की सरकारों और को भी इंटरनेट गेम व अन्य प्रक्रियाओं पर निगरानी रखने के लिये नये कदम उठाने होंगे।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

kovind with Bahoo

राष्ट्रपति की बहू लडेंगी बीजेपी के खिलाफ चुनाव

नयी दिल्ली। कानपुर के झींझक नगर पालिका का चुनाव में भाजपा के लिए उस समय …