Breaking News
Home / देश / सरोगेसी के नाम पर बच्चों को बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश, महिला समेत 10 धरे गये
molestation with boy

सरोगेसी के नाम पर बच्चों को बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश, महिला समेत 10 धरे गये

नयी दिल्ली। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच पिछले एक महीने से लगातार बच्चों को बेचने वाले गिरोह की धरपकड़ कर रही है। अब तक कुल 10 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं, जिसमें वो मास्टरमाइंड महिला भी है जो अपने सरोगेसी सेंटर के जरिये इस पूरे रैकेट को चला रही थी। महिला का पति अर्धसैनिक बल में असिस्टेंट कमांडेंट है। पुलिस ने सबसे पहले हरियाणा से एक कार के अंदर से एक नवजात शिशु बरामद किया और बच्चे के साथ तीन लोग गिरफ्तार किए, इनमें दिल्ली के उत्तम नगर का राहुल तिवारी और उसकी पत्नी ज्योति तिवारी थी जो कोई संतान न होने के चलते 4 लाख में उस नवजात बच्ची को खरीदने आये थे। राहुल पेशे से प्रॉपर्टी डीलर है। पुलिस ने उस शख्स जहांगीर को भी गिरफ्तार किया जो इन्हें बच्ची बेचने आया था. हालांकि, बच्ची की डिलीवरी  के बाद अस्पताल में नहीं रही और उसे मां का दूध भी नहीं मिला इसलिए 10 दिन बाद उसकी मौत हो गयी।

पूछताछ में पता चला कि ये बच्ची शकीला नाम की महिला ने मिथिला नाम की महिला को 20 हज़ार में बेची थी जो बाद में जहांगीर के जरिये राहुल को 4 लाख में बेची जा रही थी। पुलिस ने मिथिला और शकीला को भी गिरफ्तार कर लिया। जांच में पता चला कि ये बच्ची दिल्ली की एक नाबालिग लड़की की है, जिसकी चोरी छुपे हरियाणा में डिलीवरी करायी गयी थी। इसके बाद पुलिस को इस पूरे रैकेट कई और जानकारियां मिलीं।

इस गिरोह की मास्टरमाइंड कविता टोकस है जो दिल्ली के मुनीरका इलाके में रहती है। वहीं, उसका एक सरोगेसी सेंटर भी है। वो कई आईवीएफ सेंटरों के लैब से मिलीभगत कर स्पर्म और एग चोरी करवाती थी। जरूरतमंत दंपत्तियों को अपने सरोगेसी सेंटर में बुलाती थी।अगर जरूरतमंद महिलाएं इस लायक है कि वो चोरी के स्पर्म और एग के जरिये बच्चे को जन्म दे सकती हैं तो वो उन्हें स्पर्म और एग मुहैया कराती थीं और आईवीएफ के जरिये बच्चा पैदा होता था। अगर कोई महिला इस लायक नहीं है तो 1 लाख रुपये में किसी दूसरी महिला की कोख किराए पर लेती थी और बच्चे के जन्म के बाद जरूरतमंद दम्पति को 4 से 5 लाख रुपये में अवैध तरीके से बच्चे को बेचती थी। पुलिस कविता को तलाश ही रही थी कि इसी बीच उसके सरोगेसी सेंटर का मैनेजर जितेंद्र दुबे भी गिरफ्तार हो गया।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

Rahu and Raj

मोदी मुक्त भारत बनाने के लिये राज ठाकरे और कांग्रेस में पक रही है खिचड़ी

नयी दिल्ली। आगामी आम चुनाव में मोदी मुक्त भारत बनाने के लिये कांग्रेस और महाराष्ट्र …