Breaking News
Home / देश / 2022 तक भारतीय किसानों केी आय दोगुनी हो कर रहेगी-रूपाला
agri conference

2022 तक भारतीय किसानों केी आय दोगुनी हो कर रहेगी-रूपाला

नयी दिल्ली। केन्द्र की मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयास में दृढ़ संकल्प है। इस दिशा में प्रधानमंत्री मोदी ने सभी मंत्रालयों को दिशा निर्देश दिये हैं कि कृषि और कृषक के आर्थिक व सामाजकि उत्थान में अपना सहयेाग करें। इस दिशा में कृषि मंत्रालय किसानों को अपनी योजनाओं के जरिये हर संभव प्रयास कर रहा है कि उनकी समस्याओं का समाधान हो और आर्थिक स्तर भी ऊंचा हो। प्रधानमंत्री कृषि एवं फसल बीमा योजना से भी उन किसानों को काफी सहायता मिलेगी जिनकी फसलें प्राकृतिक आपदाग्रस्त हो जाती हैं। इस 2 दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में देश के अनेक प्रदेशों से कृषि अधिकारी और वैज्ञानिक हिस्सा लेने आये हैं इनकी नैतिक जिममेदारी बनती है कि वो अपने प्रदेश में केन्द्र जो कृषि और किसानों के हित में योजनाएं चला रहा है उसे बेहतर ढंग से प्रचारित व प्रसारित करें।

इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कृष्णा राज ने भी पीएम मोदी का किसानों से आमदनी दोगुनी करने की वादा दोहराया। उन्होंने कहा कि 2022 तक पीएम का वादा किसानों की आमदनी करने का साकार होगा। इसके लिये मोदी सरकार और कृषि मंत्रालय एकजुट है। हमारे मंत्रालय और कृषि वैज्ञानिक कृषि उत्पादन व उत्कृष्टता बढ़ाने की दिशा मंे तत्पर प्रयासरत हैं।

इस मौके पर कृषि सचिव सतीश पटनायक ने विभागीय जानकारियों की तीन पुस्तकों का लोकार्पण भी दोनों मंत्रियों के द्वारा करवाया। सम्मेलन में किसानों की समस्याओं, केन्द्रीय योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने में आ रही परेशानियों और कृषि समस्याओं व उनके समाधान पर विशेष रूप से चर्चा की गयी।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

Upendra-Kushwaha-to-Meet-BJP-Chief-Amit-Shah-on-Monday-Over-Seat-Sharing-in-Bihar-NDA

उपेंद्र को मनाने की कोशिश में शाह, तेजस्वी से बढ़ी नजदीकियां

नयी दिल्ली। मिशन 2019 के लिये बीजेपी अपने पुराने साथियों को हर हाल साथ में …