Home / स्वास्थ्य / नुस्खे: सुबह-सुबह अजवाईन खाने के चमत्कारिक फायदे
ajwine

नुस्खे: सुबह-सुबह अजवाईन खाने के चमत्कारिक फायदे

हम अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सुबह को सबसे ज्यादा महत्व दिया गया है। जैसा कि कहा जाता है कि सुबह टहलना चाहिए साथ ही कहते है कि खाली पेट गर्म पानी पीना चाहिए। ऐसी तमाम बाते जो आप सुनते ही रहते है। इन्ही बातो में से एक बात है अजवाईन से जुड़ी। अजवाइन को औषधीय गुणों का भंडार कहा जाता है कि, किचने के साथ साथ ही इसका आयुर्वेद में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है।

बता दे आपको कि अजवाइन न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्क‍ि यह आपको पेट से जुड़ी की बीमारि‍यों को भी दूर रखने में मदद करता है। अगर आप सुबह सुबह खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन करते है तो ये आपकी हेल्थ के लिए लाभदायक होता है।

इसके साथ साथ इसका अगर आप रोजाना पानी पीते है तो डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है। अजवईन दिल की बीमारियों से बचाता है। मुंह से जुड़ी बीमारियों में अजवाईन काफी फायदेमंद है। सुबह सुबह इसका पानी पीने से दांतो का दर्द और मुंह की बदबू की प्रॉब्लम दूर होती है। अजवाईन पेट की बीमारियों को दूर करता है और कब्ज से भी राहत देता है। अजवाईन का पानी पीने से सर्दी और कफ की प्रॉब्लम दूर होती है।

अस्थमा का खतरा भी टलता है। अगर आपको खासी की समस्या है तो अजवाइन के पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पिए। आजकल सिरदर्द होना एक आम समस्या है एक कप अजवाईन का पानी पिए। अगर आपके पेट में कीड़े है तो अजवाईन का पानी फायदेमंद होता है। अगर आपको नींद नही आती है तो सोने से पहले रोज एक कप  अजवाइन का पानी पीने से नींद अच्छी आती है।

Check Also

ilaichi

इलायची से जुड़ा ये राज़ उड़ा देगा आपके होश, गलती से ना करे

हमारे खाने में कई ऐसी चीज़े में होती है जो हमारे स्वाद को बढ़ाने के …