Home / देश / क्राइम / स्क्लि इंडिया के तहत प्रशिक्षण दिलाने के नाम पर ठगी, बीजेपी नेता पर आरोप
skill india scam

स्क्लि इंडिया के तहत प्रशिक्षण दिलाने के नाम पर ठगी, बीजेपी नेता पर आरोप

नयी दिल्ली। शाहदरा में स्किल इंडिया के नाम पर 50 ई रिक्शा चालकों को प्रशिक्षण देने के नाम पर ठगने का एक मामला सामने आया है। रिक्शा चालकों के अनुसार प्रशिक्षण का आयोजन स्थानीय बीजेपी नेता जय भगवान गोयल व उनके बेटों ने किया था। प्रशिक्षण लेने वाले चालकों से उनके आधार कार्ड और तीन फोटो लिये गये थे। प्रशिक्षुओं ने बताया कि आधार कार्ड और फोटो की मदद से उनके खाते भिलाई में खोले गये। उन खातों में सरकार की तरफ से राशि आयी और अगले दि नही निकाल लिये गये।

पिछले साल शाहदरा इलाके में 50 ई रिक्शा चालकों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण दिलाने के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन बीजेपी नेता जय भगवान ने किया था। प्रशिक्षण दिलाने व प्रमाणपत्र के नाम पर चालकों से आधार कार्ड की कॉपी और तीन-तीन फोटो भी लिये गये। प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट तो इन प्रशिक्षुओं को दिया गया लेकिन इनकी जानकारी दिये बिना इनका भिलाई में बैंक खाता खुलवा दिया गया है।

इन लोगों की गैस सब्सिडी उनके दिल्ली वाले बैंक खाते में आती थी। अगले माह से उनकी गैस सब्सिडी उनके खाते में आना बंद हो गयी। इसके बारे में जब चालकों ने बैंक से जानकारी करी तो पता चला कि उनका खाता भिलाई के एक बैंक में खुलवाया गया है। अब सब्सिडी उसी बैंक में भेजी जा रही है। उन लोगों ने बैंक से स्टेटमेंट निकलवाया तो देखा कि उनके खाते में जून 2016 में सरकार की तरफ से 10 हजार की राशि जमा करायी गयी थी जिसे अगले दिन दिन निकाल लिये गये थे। तफ्तीश में यह भी पता चला कि इन लोगों की गैस सब्सिडी पिछले एक साल से भिलाई स्थित बैंक में जा रही है।

इसकी शिकायत जब इन लोगों ने जय भगवान और उनके बेटों से की तो उन्हें डांट कर भगा दिया गया। इंसाफ पाने के लिये ई रिक्शा चालकों ने स्किल इंडिया योजना चलाने वाले विभाग के मंत्री राजीव प्रताप रूडी व पीएमओ से गुहार लगायी तो उन्हें कोई भी सकारात्मक आश्वासन नहीं मिला। मामला उजागर होते ही पुलिस ने मामला की जांच करने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

shashi

मेरे पास मां है कहने वाली आवाज हुई खामोश

नयी दिल्ली। भारतीय और विदेशी फिल्मों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके बलबीर राज …