Breaking News
Home / विदेश / चीनी मीडिया की भारतीय सेना को धमकी, वापस जाओ वर्ना खदेड़ देंगे
chinese-media

चीनी मीडिया की भारतीय सेना को धमकी, वापस जाओ वर्ना खदेड़ देंगे

नयी दिल्ली। डोक्लाम में भारत की फौज की मौजूदगी को लेकर चीन की सरकार ने तल्ख रवैया अपनाते हुए यह चेताया है कि भारतीय फौज स्वेच्छा से हट जाये अन्यथा उसे खदेड़ दिया जायेगा। भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर मामला गरमाता जा रहा है। भारत सरकार ने पिछले तीन सप्ताह से डोकलाम में अपनी सेना को तैनात कर रखा है। भारतीय सेना चीन की महत्वकांक्षी सड़क निर्माण योजना का विरोध कर रही है। भारत ने चीन की वन रोड वन बेल्ट नीति का विरोध जताया है।

यह वो इलाका है जो भूटान और सिक्किम की सीमाओं को जोड़ता है। इस इलाके पर चीन और भूटान दोनों ही अपना अधिकार जताते हैं। भारत भूटान के समर्थन में है। इससे पहले रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने यह बयान दिया था कि भारत 1962 वाला देश नहीं रह गया है। चीन को 1962 की हार से सबक लेना चाहिये। इस पर चीनी सरकार ने पलटवार करते हुए कहा कि चीन भी अब 1962 वाला देश नहीं रहा है। भारत चीन और भूटान के आंतरिक मामलों में बेवजह दखल दे रहा है।

चीन के एक समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स में छपे समाचार में कहा गया कि चीन भारत को एक भारत को अपनी सामरिक क्षमता से कड़ा सबक सिखाये। वहीं चीन के अन्य पत्र चायना डेली के अनुसार भारत को अपने गिरेबान में भी झांकना चाहिये। दोनों देशों के इस तरह के बयानों से मामला और संगीन होता जा रहा है। भारत की चिंता है कि चीन की इस 20 किमी लंबी सड़क योजना से भारत के नार्थ ईस्ट के प्रदेशों की सुरक्षा पर आंच आ सकती है।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

boat accident lebya

लीबिया में नौका डूबने से पांच शरणार्थियों की मौत

नयी दिल्ली। लीबिया के समुद्री तट के पास शरणार्थियों की एक नौका डूबने से पांच …