Home / देश / 25 रुपये की सिगरेट और 35 रुपये का गुटखा बिकेगा
gutkha cigrett

25 रुपये की सिगरेट और 35 रुपये का गुटखा बिकेगा

नयी दिल्ली। अगर देश में जीएसटी लागू हुआ तो देश में सिगरेट और पान मसाले का सेवन करने वालों के लिये बुरी खबर हो सकती है। सरकार सिगरेट और गुटखा के सेवन पर नियंत्रण लगाने की सोच रही है। इस लिये सरकार जीएसटी के तहत तंबाकू और धूम्र्रपान के उत्पादों पर भारी कर लगाने जा रही है। साथ ही भारत सरकार सेस भी लगायेगी। जिसके चलते एक सिगरेट की कीमत न्यूनतम 25 रुपये और गुटखा का दाम 35 रुपये हो सकता है।

इतने दाम बढ़ने से इनका सेवन करने वालों को इन्हें मुंह लगाने से पहले अपने पर्स की ओर देखना पडेगा। सरकार के इस फैसले से राजधानी की सड़कें व कार्यालयों की दीवारें लाल होने से बचेंगी साथ सिगरेट के धुएं में आयी कमी से वातावरण भी सुधरेगा ऐसा सरकार का मानना है।
पहली जुलाई से देश भर जीएसटी लागू कराने के प्रयास कर रही है।

बीजेपी शासित प्रदेशों में इसे लागू करने में कोई परेशानी नहीं होगी। लेकिन जहां काग्रेस व अन्य विपक्षियों की सरकार है वहां जीएसटी कराना केन्द्र के लिये टेढ़ी खीर हो सकता है। वेस्ट बेंगाल में जीएसटी लागू न कराने के लिये वहां के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को जीएसटी पहली जुलाई से लागू कराने में असमर्थता जाहिर की है। बीजेपी राज्यसभा के सदस्य डा. सुब्रण्यिम स्वामी ने भी केन्द्र सरकार और प्रधानमंत्री को देश में जीएसटी लागू न करने की अपील की है। उनका मानना है कि देश आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सकता है।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

shashi

मेरे पास मां है कहने वाली आवाज हुई खामोश

नयी दिल्ली। भारतीय और विदेशी फिल्मों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके बलबीर राज …