Breaking News
Home / विदेश / क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति  फिदेल कास्त्रो का निधन

क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति  फिदेल कास्त्रो का निधन

हवाना: क्यूबा के महान क्रांतिकारी पूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री फिदेल कास्त्रो 90 वर्ष की आयु में क्यूबा की राजधानी हवाना में शनिवार को निधन हो गया। इस बात की जानकारी उनके भाई राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने ट्वीट करा दी।

बताया जा रहा है कि फिदेल काफी वक्त से बिमार चल रहे थें। राष्ट्रपति फिदेल अप्रैल माह से सार्वजनिक रूप से नहीं दिखे थे। बताया जा रहा है कि वो हाल के वर्षों से आंत के बीमारी से पीड़ित थे, लेकिन उनके सेहत को लेकर  किसी भी प्रकार के जानकारी को सार्वजनिक नहीं किया जा रहा था। 13 अगस्त 1926 को जन्मे फिलेद कास्त्रो क्यूबा में कम्युनिस्ट क्रांति के जनक माने जाते हैं। कास्त्रों ने 49 साल तक क्युबा में शासन किया। 1959 से दिसंबर 1976 तक प्रधानमंत्री के रूप में उसके बाद 2008 तक राष्ट्रपति रहें।

स्वास्थय कारणों से बाद में उनहोंने राष्ट्रपति पद से इसतीफा दे दिया, जिसके बाद उनकी जगह उनके भाई राउल कास्त्रो ने राष्ट्रपति का पदभार सभाला। फिदेल कास्त्रो का जन्म हवाना में एक अमीर परिवार में हुआ, उनहोंने हवाना विश्वविद्यालय कानून की डिग्री प्राप्त की, उसके बाद राजनीतिक जीवन की शुरूआत की। फिदेल कास्त्रो क्रांतिकारी नेता थे।

Next9news

 

 

Check Also

अमेरिका के इस हथियार से घबराए रूस और चीन, आया 3. 4 का भूकंप

अमेरिका और चीन के तनाव के मध्‍य अमेर‍िकी नौसेना दुनिया के सबसे आधुनिक एयरक्राफ्ट करियर …