Breaking News
Home / विदेश / भारत के बाद पाकिस्तान में भी नोटबंदी, बंद होगा 5,000 रुपए का नोट
pakistan

भारत के बाद पाकिस्तान में भी नोटबंदी, बंद होगा 5,000 रुपए का नोट

इस्लामाबाद: भारत के बाद पाकिस्तान भी नोटबंदी की राह पर चल पड़ा हैं। कल पाकिस्तान की सीनेट ने काले धन को रोकने के लिए पांच हजार के नोट को बंद करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। बता दे कि पिछले महीने ही भारत सरकार ने 500-1000 के नोटों को बंद किया था। पाकिस्तानी संसद के ऊपरी सदन सीनेट के सदस्य पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता सैफुल्ला खान ने प्रस्ताव पेश किया और उसे सदन ने बहुमत से पारित किया।

इसे भी पढ़े:  विश्व बैंक ने किया पाकिस्तान का लोन रद्द (20करोड़ डॉलर)

सूत्रो से मिली जानकारी के मुताबिक प्रस्ताव में कहा गया है कि 5000 के नोट बंद होने से लोगों को बैंको के खाते के इस्तेमाल का प्रोत्साहन मिलेगा, साथ ही प्रस्ताव मे कहा गया है कि इससे बिना हिसाब-किताब वाली अर्थव्यवस्था का आकार घटाने में मदद मिलेगी।

प्रस्ताव में कहा गया है कि 5000 के नोट बंद करने का काम तीन से पांच साल मे हो, ताकि बाजार से पूरी तरह से नोटों को हटाया जा सके और इस कार्य में नागरिकों को परेशानियों का सामना करना ना पड़े।

प्रस्ताव पेश होने के बाद कानून मंत्री जाहिद हामिद ने प्रेस को बताया कि मुझे लग रहा है कि ये फैसला भारत में लागू नोटबंदी से प्ररित है, इस नोटबंदी से देश में आर्थिक संकट पैदा हो सकता है। जाहिद हामिद ने बताया कि पाकिस्तान में इस वक्त 3.4 खरब नोटों का इस्तेमाल हो रहा हैं, जिसमें से 1.02 खरब 5000 के नोट है।

इसे भी पढ़े: भारत निर्माण कर रहा है परमाणु पनडुब्बी: पाकिस्तान

इससे पहले वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने 12 दिसंबर को वहां की सबसे बड़ी राशि 100 बोलिवर के नोट को बंद कर दिया था, मगर देश में लगातार बढ़ते विरोध के बाद दोबारा से नोटों को चलन मे लाना पड़ा।

Next9News

Check Also

Argentina Police

महिला सिपाही ने ड्यूटी पर ऐसा क्या किया कि उसे मिल गया प्रमोशन

नयी दिल्ली। अर्जेंटीना में कुछ ऐसा हुआ जिसकी चर्चा दुनिया में हो रही है। एक …