Breaking News
Home / देश / इसलिए की जानी चाहिए धनतेरस पर पूजा

इसलिए की जानी चाहिए धनतेरस पर पूजा

हमारें देश भारत में न जाने कितने पर्व मनाए जाते है। कितनी रसमें हैं कितने रिवाज हैं। और देश इसी के लिए तो प्रसिद्ध है। धनतेरस भी इन्हीं पर्वों में से एक है। यश और वैभव से जुड़ा ये पर्व अपने आप में बहुत महत्पुर्ण पर्व है।

क्हते हैं आज के दिन अगर आपने धन्वन्तरि जो की आयुर्वेद के देवता हैं उन्हें प्रसन्न कर दिया तो आपके घर में धन की सुख की शांती की कमी कभी नहीं होगी।

इस दिन देव धन्वन्तरि का जन्मदिन होता हैं। और आपने जन्मदिवस पर अगर भगवान धन्वन्तरि किसी पर कृपा कर दे तो उसका भव तरना तय है। जी हां कहा गया हैं की केवल धन ही नही बल्कि इस दिन अगर सच्चे मन से प्रर्थाना की जाए तो पूरे परिवार का स्वास्थ अच्छा बना रहता है। और ये तो हम सब जानते हैं की स्वास्थ ही सबसे बड़ा धन है।

विशेषज्ञों की मानें तो धन तेरस की पूजा का शुभ मुहुरत शाम 5 33 से 6 20 तक का है। वैसे तो कहा गया है की सच्चे मन से जब भी ईश्वर को याद करों वो ज़रूर सुनते हैं पर इस मुहुरत में पूजा करना श्रेष्ट माना जा रहा हैं। मिडिया रिर्पोटस की मानें तो ये मुहुरत आज भगवान धन्वन्तरि को याद करने के लिए सबसे शुभ हैं।

बता दें वेद पुराण धर्म पूजा पाठ इन सब का ज्ञान रखने वाले मानते हैं की प्रदोष काल यानी सुयअस्त के बाद पूजा करना काफी फलदाई होता है।

अब बतातें हैं की इस दिन की पूजा कैसे की जानी चाहिए तो इस दिन धन्वन्तरि के साथ साथ मां लक्ष्मी और गणेश की पूजा कर उन्हें याद करना चाहिए। ये हम पहले भी अपनी रिर्पोट में बता ही चुके हैं की इस दिन पूजा करने से जीवन नीरोगी और खुशहाल होता है। कहा जाता है की इस दिन धन्वन्तरि की पूजा ओम धं धंनवंतेरय नमह मंत्र का 108 बार उच्चारण कर अगर की जाए तो बहुत ही अच्छा फल प्राप्त होता है।

तो आप सभी आज अच्छे से पूजा कर अपने जीवन को खुशहाल बनाए। नेक्सट 9 नयूज़ की तरफ से धनतेरस की हर किसी को ढ़ेरों शुभकामन%

Check Also

पंजाब में कांग्रेस के अभी भी असली सरदार है मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब कांग्रेस का एक वर्ग कैप्टन अमरिंदर सिंह को चूका हुआ मान रहा है। इनकी …