Breaking News
Home / स्वास्थ्य / कैंसर में मददगार है ये योग
yoga

कैंसर में मददगार है ये योग

वैसे तो योगा करने से कई रोंगों से निजात मल सकती है, लेकिन अबतक लाईलाज साबित हो रही कैंसर की बीमारी का निवारण भी मिल गया है। इस निवारण के लिए भी योग ही करना होगा। योग करने से ही कैंसर पर काबू किया जा सकता है। हाल ही में एम्स ने एक रिसर्च विभाग ने एक रिसर्च किया जिसमें सामने आया कि योग से कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी को रोका जा सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार एम्स के रिसर्च में सामने आया कि योग करने से शरीर में ऐसे केमिकल बनते हैं जो कैंसर बनाने वाली कोशिकाओं पर दबाव डालते हैं। इसके लिए इंडियन काउंसिल ने  कैंसर के कई मरीजों पर रिसर्च किया। जिसमें लगातार तीन महीने तक प्रणायाम और सुदर्शन क्रिया के अलावा ध्यान योग करया गया। जिसके तीन महीने बाद जो परिणाम समाने आए उन्होंने सबको चौंका दिया। रिपोर्ट में पाया गया कि मरीजों में कार्टिसो लेवल कम है और WHO स्तर की क्वालिटी आफ लाइफ में भी सुधार आया है।

डॉ. नीता कुमार ने बताया कि जिन लोंगो को कैंसर होता हे उन्हें तीसरी और चौथी स्टेज में बहुत दर्द होता है। जो बर्दाश्त भी नहीं किया जाता। जिसमें मरीजों को मार्फिन नामक दवा दी जाती है ताकि जिससे उन्हें दर्द से न हो।\

Next9News

Check Also

ilaichi

इलायची से जुड़ा ये राज़ उड़ा देगा आपके होश, गलती से ना करे

हमारे खाने में कई ऐसी चीज़े में होती है जो हमारे स्वाद को बढ़ाने के …