Breaking News
Home / देश / ई व्हीकल एक्सपो 2017- दुनियाभर के वाहनों का जमावड़ा
expo 2017

ई व्हीकल एक्सपो 2017- दुनियाभर के वाहनों का जमावड़ा

नयी दिल्ली। पिछले सालों की तरह इस बार भी राजधानी के प्रगति मैदान में बैटरी चालित वाहनों को जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। इस समारोह का विधिवत उद्घाटन कैबिनेट मंत्री नितिन गडकरी ने किया। उन्होंने पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिये ई व्हीकल के उपयोग पर बल दिया। उन्होंने यह वाहन कीमत के दृष्टि से काफी मुनासिब होते हैं साथ वातावरण में प्रदूषण कमी आती है। इन वाहनों के इस्तेमाल करने से देश में पेट्रोल व डीजल के उत्पादों की खपत में कमी आयेगी।
इलेक्ट्रिक वाहनों का एक्सपो ‘ईवी एक्सपो 2017’ यहां प्रगति मैदान में आज से शुरू हो गया है।

इस ईवी एक्सपो 2017 में इलेक्ट्रिक दोपहिया, तीनपहिया और चौपहिया वाहनों, उनके पुर्जे, उपकरणों, चार्जिग स्टेशनों और इससे संबंधित कई तरह के उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा।ईवी एक्सपो के संयोजक राजीव अरोड़ा ने बताया, ‘इस एक्सपो में हम देश-विदेश से बेहतरीन टेक्नोलॉजी व उत्पाद निर्माता कंपनियों को लेकर आए हैं, जो यहां अपने उत्पादों के प्रदर्शन के अलावा नए उत्पाद भी लांच करेंगी। यह पांचवा ईवी एक्सपो ई-व्हीकल इंडस्ट्री के उत्पादकों, उपभोक्ताओं, टेक्नॉलोजी और सेवा प्रदान करने वाले, इस्तेमाल करने वाले और निर्णय करने वाले सभी साझेदारों को एक साथ आने और सरकारी नीतियों द्वारा प्रदान किए गए अवसरों तथा उद्योग में नये विकास से लाभ उठाने का उचित प्लेटफॉर्म है।’

इस एक्सपो में 100 से अधिक राष्ट्रीय तथा अन्तराष्ट्रीय ई-वाहन कंपनियां अपने प्रदूषण रहित नवीनतम दोपहिया, तीन पहिया, चौपहिया जैसे ई-रिक्शा, ई-कार्ट्स, ई-बाइक, ई-स्कूटर, ई-साइकल, ई-लोडर तथा 4 पहिए वाली ई-बसें प्रदर्शित करेंगी। एक्सपो में लीथियम आयन बैटरियों का भी प्रदर्शन किया जाएगा।
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अध्यक्ष (ई-रिक्शा समिति) अनुज शर्मा ने कहा, ‘इलेक्ट्रिक वाहन अपेक्षाकृत एक नया और तेजी से बढ़ रहा वर्ग है, इसमें व्यवसाय और निवेश के बहुत अवसर हैं। हम लोगों को ईवी एक्सपो 2017 में आने और इलेक्ट्रिक वाहनों और प्रौद्योगिकी में तेजी से हो रही प्रगति देखने को प्रोत्साहित करते हैं।’ सरकार लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दे रही है। 2030 तक सरकार की सभी सार्वजनिक वाहन इलेक्ट्रिक वाहन में बदलने की योजना है।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

bjp-mp-nishikant

कार्यकर्ता से बीजेपी सांसद के पैर धुलवाने मामले पर हो रही किरकिरी

नयी  दिल्ली। बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे का पैर धोकर कार्यकर्ता ने पीया  पानी, विवाद पर बोले- …