Breaking News
Home / देश / बाढ़ की चपेट में बनारस , छतों में हो रहा अंतिम संस्कार

बाढ़ की चपेट में बनारस , छतों में हो रहा अंतिम संस्कार

ऩईदिल्ली: बनारस में लगातार बारिश के चलते गंगा खतरे के निशान के ऊपर चल रही हैं। गंगा के उफान  में होने की वजह से बनारस और इलाहाबाद के कई इलाकों में बाढ़ की वजह से पानी भर गया हैं। जल भराव की वजह से जरूरत की सारी चीजें मंहगी हो गई हैं।

बनारस के मणिकर्णिका घाट और हरिशचंद्र घाट बाढ़ की वजह से डूब गए हैं। बता दे कि मणिकर्णिका घाट पर शवों का अंतिम संस्कार छतो पर किया जा रहा हैं। मणिकर्णिका घाट अकेला ऐसा घाट हैं जिसे तीर्थस्थल माना जाता हैं और यहा पर पूरे दिन अंतिम संस्कार होते हैं।

घाटो के डूब जाने की वजह से कही छतों पर या तो गलियों पर अंतिम संस्कार किया जाता हैं। पौराणिक कथाओं की माने तो मणिकार्णिका घाट पर माँ पार्वती, मृत आत्मा को खुद आंचल में लेती हैं और स्वयं भोलेनाथ तारक मंत्र देकर मोक्ष प्रदान करते हैं।

गंगा नदी के उफान में आने के बावजूद घरों की छतो पर गंगा मां की आरती की जा रही हैं। बता दे कि गंगा नदी में आई बाढ़ ने  2013 के रिकॉर्ड को पार कर दिया हैं। लोगों को बाढ़ से निकालने के लिए गलियों में नांव चलाई जा रही हैं और वहा आस-पास के बसे लोग अपने घर छोड़ने पर मजबूर हैं। बाढ़ की वजह से इलाहाबाद में 3 लोगों की मौत हो गई और 8 हजार से ज्यादा लोग कैंपों में गुजारा करने में विवश हैं।

Next9News

Check Also

पंजाब में कांग्रेस के अभी भी असली सरदार है मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब कांग्रेस का एक वर्ग कैप्टन अमरिंदर सिंह को चूका हुआ मान रहा है। इनकी …