Breaking News
Home / देश / गौरी लंकेश की हत्या हिन्दू विरोधी होने की वजह से हुई, अभियुक्त ने किया कुबूल
KT_Naveen_Kumar-Gauri_Lankesh

गौरी लंकेश की हत्या हिन्दू विरोधी होने की वजह से हुई, अभियुक्त ने किया कुबूल

नई दिल्ली। बेंगलुरु की पत्रकार गौरी लंकेश हत्याकांड में पिछले साल गिरफ़्तार केटी नवीन कुमार ने पुलिस को कथित तौर पर दिए अपने बयान में एक दक्षिणपंथी कार्यकर्ता को कारतूस देने की बात स्वीकार की है। नवीन कुमार ने अपने बयान में कहा है कि इस दक्षिणपंथी कार्यकर्ता ने उसे बताया था कि कारतूस का इस्तेमाल हिंदू विरोधी गौरी लंकेश की हत्या के लिए होना था।

नवीन कुमार कथित तौर पर आर्म्स डीलर है और उसने माना है कि तर्कशास्त्री प्रोफ़ेसर केएस भगवान की हत्या करने की योजना थी। नवीन कुमार का 12 पेज का क़बूलनामा इस मामले में दाख़िल चार्जशीट का हिस्सा भी है। गौरी लंकेश की हत्या उनके घर के बाहर ही गोली मारकर कर दी गई थी।

गौरतलब है कि एसआईटी ने अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के सामने 650 पेज का आरोप पत्र दायर किया था जिसमें नवीन कुमार आरोपी है। एसआईटी नवीन कुमार को आईपीसी की धाराओं 302 (हत्या), 120 बी (आपराधिक साजिश), 118 (साजिश छिपाना) और 114 (अपराध के लिए उकसाना) और शस्त्र अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत आरोपी बनाया. आरोपपत्र में करीब 131 गवाहों के बयान दर्ज हैं। एसआईटी ने कहा कि वह भविष्य में इस मामले के संबंध में और दस्तावेज सौंपेगी।

वामपंथ के प्रति झुकाव और हिन्दुत्व विरोधी रुख के लिए प्रसिद्ध लंकेश (55) की पिछले साल पांच सितंबर को यहां उनके आवास के सामने गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। नवीन कुमार को 18 फरवरी को हथियार और विस्फोटक सामग्री गैरकानूनी तरीके से रखने पर गिरफ्तार किया गया था। एसआईटी ने दावा किया कि जांच के दौरान उसे लंकेश की हत्या में उसकी संलिप्तता के संबंध में सबूत मिले हैं।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

fraud lady

करोड़ों ठग कर फरार हुई गुरुमाता का साथी धरा गया

नयी दिल्ली। देश में ऐसे बाबा व साधुओं की चर्चा हमेशा होती रहती है जो …