Breaking News
Home / देश / लड़कियों को हर क्षेत्र में अधिक से अधिक अवसर प्रदान करें-नायडू
jindal

लड़कियों को हर क्षेत्र में अधिक से अधिक अवसर प्रदान करें-नायडू

नयी दिल्ली। उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का मानना है कि अब तक लड़कियों की शिक्षा के लिये विशेष ध्यान नहीं रखा गया है। उन्हें हर फील्ड में अधिक से अधिक मौके व मदद प्रदान किये जाने चाहिये। अब तक बच्चियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे लाने के लिये प्रयास नहीं किये गये हैं। उन्हें अपने अधिकार मिलने ही चाहिये। यह निश्चित है कि यदि लड़कियों को अवसर व सही शिक्षा मिले तो वो अपनी काबिलियत सिद्ध करने में पीछे नहीं रहेंगी। नायडू सात अगस्त को ओपी जिंदल ग्लोबल विवि के सातवें दीक्षांत समारोह में संबोधित कर रहे थे।

श्री नायडू ने कहा कि वो देश के हर नागरिक से अपील कर रहे है कि हमें बच्चियों को शिक्षा के लिये प्रेरित करना चाहिये। उन्हें इस बात में सहयोग करें कि वो आगे बढ़कर शिक्षा व समाज के हर क्षेत्र में बढ़कर हिस्सा लें। उन्होंने देश में हो रही ऐसी आपराधिक वारदातों पर ध्यान आकर्षित कराते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में बुजुर्गों, माता पिता और सबका सम्मान करने की बात सिखाई जाती है। सब पर दया करो जानवरों पर भी हिंसा करने पर प्रतिबंध लगाया जाता है। देश में बदअमनी फैलाने के लिये जो कुछ भी वारदातें अंजाम दी जा रही हैं उससे किसी का भला नहीं होने वाला है। हमारे देश की सोच है कि बेजा किसी को भी न सताया जाये। हमारे देश ने कभी भी किसी अन्य देश पर हमला नही किया है। जब कि भारत में ब्रिटिशों के अलावा मुगुलों ने भी यहां शासन किया है।

उन्होंने आगे कहा कि देश में 65 प्रतिशत लोग 35 साल से कम उम्र के हैं। उन्हें आगे चुनौतियांे और अवसरों का सामना करना पड़ेगा। हमें अपने युवावर्ग को जोश में भरना होगा जिससे वो देश के हित में सोच सकें। इसके लिये शिक्षा के क्षेत्र में काफी सुधान करने की जरूरत है। सरकारों को शिक्षा और कौशल को आधुनिक करना चाहिये।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

Priya-Ramani-statement-on-MJ-Akbar

मोदी के दबाव में एमजे अकबर ने दिया इस्तीफा, पत्रकार प्रिया रमानी ने कहा मेरे आरोप सही साबित

नयी दिल्ली। भारत में मीटू अभियान के सबसे चर्चित शख्सियत केन्द्र सरकार में विदेश राज्य …