Breaking News
Home / देश / क्राइम / यहां जबरन नाबालिग बच्चियों को दिया जाता था ग्रोथ हार्मोन
girl

यहां जबरन नाबालिग बच्चियों को दिया जाता था ग्रोथ हार्मोन

नई दिल्ली: एक नामी अखबार में छपी खबर के अनुसार दिल्ली पुलिस ने एक आश्रय गृह में लड़कियों के साथ हो रहे यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज की हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिणी दिल्ली में स्थित एक सरकारी आश्रय गृह में लड़कियों को कम उम्र में शारीरिक रूप से परिपक्व बनाने के लिए ग्रोथ हॉर्मोन का इंजेक्शन दिया जाता था साथ ही मना करने पर उनके साथ मारपीट भी की जाती थी।

इस सरकारी आश्रय में रहने वाली दस लड़कियों ने वहां के संचालको पर ये आरोप लगाया है कि वो उनके साथ यौन उत्पीड़न, मारपीट, कम उम्र मे शरीरिक रुप से परिपक्व बनाने के लिए इंजेक्शन देते थे। इनमें से दो लड़कियों ने ये आरोप लगाया कि आश्रय गृह के अधिकारी उनके साथ यौन उत्पीड़न करते थे  जबकि एक लड़की ने आरोप लगाया की शिकायत करने पर उसे सजा के तौर पर भूखा रखा जाता था।

दरअसल ये पूरा मामला प्रकाश में उस वक्त आया जब आश्रय गृह में रह रही एक लड़की ने दिल्ली महिला आयोग को एक चिट्ठी लिखी जिसमें कहा गया कि उनके साथ मानवाधिकार का उल्लंघन और दुर्रव्यहार हो रहा हैं। जिसके बाद दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल ने 8 अप्रैल को इस आश्रय गृह का दौरा किया और उन लड़कियों से मिली जिसके बाद उन्होंने दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक को लिखा की इन लड़कियों के साथ मारपीट तथा परेशान किया जा रहा है।

दिल्ली पुलिस की तरफ से शुरुआती मेडिकल जांच में पाया गया कि लड़कियों के शरीर पर इंजेक्शन के निशान है। इसके बाद 17 अप्रैल को पुलिस ने किशोर न्याय देखभाल और सुरक्षा अधिनियम के तहत आश्रय गृह के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर लिया और जांच शुरु कर दी।

स्वाति मालिवाल ने आश्रय गृह के अधिकारियों पर आरोप लगाय कि जब वो दूसरी दफा उन लड़कियों से मिलने गई तो आश्रय गृह का दरवाजा बंद कर दिया गया साथ ही उन्हें उन लड़कियों से मिलने भी नहीं दिया गया। हाल ही में दिल्ली महिला आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि वहां रह रही लड़कियों को सही से खाना भी नहीं दिया जा रहा है साथ ही एक ही कपड़े को बार-बार पहनने के लिए मजबूर किया जा रहा हैं।

जानकारी दे दें कि यह सरकारी आश्रय गृह रेप पीड़िताओ, शहर की सड़कों तथा मानव तस्करों से बचा कर लाई गईं लड़कियों के लिए बनाया गया था। लेकिन यहां भी इन लड़कियों के साथ हैवानियत ही हुई है।

लव कुमार की रिपोर्ट 

Next9News

Check Also

Rahul- 7 sonia pkj

पीएम मोदी पर भड़की सोनिया गांधी ने आर्टिकल के जरिए मोदी को समझाया

राहुल (NEXT9NEWS) देश में मोदी सरकार जिस तरह से हर चीजों का निजीकरण कर रही …