Breaking News
Home / स्वास्थ्य / रोजाना अमरूद खाने के ये हैं असल फायदे
guava

रोजाना अमरूद खाने के ये हैं असल फायदे

नईदिल्ली: अमरूद का सीजन आ गया हैं, अगर आप अमरूद खाने के शौखीन हैं तो आपको अमरूद के फायदों के बारे में जरूर जानना चाहिए। अमरूद सिर्फ स्वाद मे ही अच्छा नहीं होता है, इसे खाने से इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है, अगर आप रोजना दो अमरूद खाते हैं, तो विटामिन-सी की कमी दूर हो जाएगी साथ ही इम्यूनटी भी बढ़ जाएंगी।

अमरूद खाने से कैंसर के सेल्स मर जाते है, अगर आप रोजाना अमरूद का सेवन करते है तो ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, प्रोस्‍टेट कैंसर और यहां तक की फेफड़ों के कैंसर से भी बच सकते है। अमरूद डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है, एक रिसर्च के मुताबिक अमरूद के जूस में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती हैं, जिससे डायबिटीज के रोगी का शुगर लेवल कंट्रोल होता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके त्वचा पर झुर्रियों न आए और आप हमेशा जवान दिखे तो आपको रोजना एक अमरूद खाना चाहिए। अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-ए होता हैं, जो आप के त्वचा पर दरार नहीं आने देता है।

अगर आपको कब्ज है आप अपनी पाचन तंत्र को ठीक करना चाहते हैं, तो आपको रोजना अमरूद खाना चाहिए। एक मेडिकल रिसर्च के मुता‍बिक, रोजाना अमरूद खाने से शरीर में सोडियम और पोटैशियम का संतुलन बना रहता हैं साथ ही यह दिल की सेहत को भी दुरुस्त रखता है। अमरूद में विटामिन-ए पाया जाता हैं, जो आपकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होती है, इसे खाने से नाइट ब्लाइंडनेस का खतरा भी कम होता है।

गर्भवती महिलाओं को फोलिक एसिड एंव विटामिन-बी-9 से भरपूर अमरूद खाना चाहिए, इससे बेबी को न्यूरोलोजिकल डिस्ऑर्डर से बचाया जा सकता है। अमरूद में पाए जाने वाले मैग्निशियम से नर्व्स और मसल्स को आराम मिलता हैं। अगर आप आज की भाग-दैड़ भरी जिंदगी में तनाव से दूर रहना चाहते हैं तो आपको रोजना एक अमरूद का सेवन करना चाहिए।

Next9News

Check Also

ilaichi

इलायची से जुड़ा ये राज़ उड़ा देगा आपके होश, गलती से ना करे

हमारे खाने में कई ऐसी चीज़े में होती है जो हमारे स्वाद को बढ़ाने के …