Breaking News
Home / देश / प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान पुरस्कार समारोह में हेल्थ मिनिस्टर ने सम्मानित किया
605A1376

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान पुरस्कार समारोह में हेल्थ मिनिस्टर ने सम्मानित किया

नयी दिल्ली। ‘महज 23 महीनों में हमने देशभर में 12,900 स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में 1.3 करोड़ प्रसव पूर्व जांच किए हैं और हमने 6.5 लाख उच्च जोखिम वाली गर्भावस्थाओं की भी पहचान की। ’केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने आज यहां ‘आई प्लेज फॉर नाइन’ अचीवर्स पुरस्कार वितरण समारोह में यह बात कही। यह पुरस्कार देश की प्रत्येक महिला को सुरक्षित मातृत्व प्रदान करने के उदेश्य वाले मिशन को हासिल करने में सहयोग करने वाले निजी सेक्टर और राज्यों से व्यक्तियों व निजी डाक्टरों की टीम को उनकी अनुकरणीय सेवाओं, संस्थाओं की शानदार स्पोर्ट और भागीदारों की प्रतिबद्वता के लिए दिए गए। श्री जे पी नड्डा ने उन राज्यों को भी पुरस्कार दिए जिन्होंने हाल ही में जारी एसआरएस के अनुसार एमएमआर में अनुकरणीय कमी का प्रदर्शन किया है।

इस कार्यक्रम में राज्य स्वास्थ्य व कल्याण मंत्री श्री अश्विनी चौबे,श्रीमती अनुप्रिया पटेल,नीति आयोग के सदस्य डा. विनोद पॉल,विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रीं और सचिव (स्वास्थ्य)श्रीमती प्रीति सूदन के साथ-साथ फोगसी (फडेरेशन ऑफ आब्स्ट्रिक्सि एंड गाइनकिलजिस्ट सोसाइटी) और आईएमए (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) के प्रमुख भी उपस्थित थे।राज्य स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय श्री अश्विनी चौबे ने कहा ‘मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री की अपील पर देशभर से डाक्टर स्वेच्छा से आगे आए और गर्भवती महिलाओं की जिंदगीं को बचाने वाले कार्यक्रम को स्पोर्ट किया। उन्होंने आगे कहा कि राज्यों ने भी उतने ही जोश से इस कार्यक्रम को अपनाया और मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और बिहार और अन्य राज्यों ने अपनी अपनी एमएमआर में कमी करके दिखाई।

राज्य स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि लगातार इनोवेशन पीएमएसएमए की विशिष्टता रहे हैं। उन्होंने कहा ‘हमें शुरूआत किए हुए दो साल से कम समय हुआ है, हम प्रत्येक गर्भवती महिला तक पहुंच गए हैं और इन दो सालों में 1.3 करोड़ प्रसव पर्व जांच की गई हैं। हमने जो नतीजे हासिल किए हैं उनसे हम उत्साहित हैं। ’श्री मती अनुप्रिया पटेल ने सभी हितधारकों, विशेष तौर पर कार्यकर्ताओं को उनके सराहनीय काम के लिए बधाई दी।

कार्यक्रम में डा. एस. वेंकटेश, डीजीएचएस, राज्योंके स्वास्थ्य सचिव, मिशन निदेशक (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन), डवलपमेंट भागीदारों के प्रतिनिधि, यूनीसेफ, यूएसएड, बीएमजीएफ और डब्लयूएचओ और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

kambal

दस करोड़ रुपये और मंत्री पद के लालच में बीजेपी में शामिल होने का आॅफर

नयी दिल्ली। छत्तीसगढ़ में चुनावी माहौल गर्माने लगा है। हाल ही में कांग्रेस का कार्यवाहक …