Home / स्वास्थ्य / रहे सावधान कही बदलते मौसम की चपेट में न आ जाए आप
Fever

रहे सावधान कही बदलते मौसम की चपेट में न आ जाए आप

इन दिनों लगातार मौसम परिवर्तित हो रहा हैं और गर्मी दस्तक दे रही हैं। जहां सुबह के वक्त ठंडी हवाएं चलती हैं तो दोपहर में गर्म हवाएं ऐसे में ऊनी कपड़े पहना दूभर रहता हैं। कभी माहौल गर्मी का रहता हैं तो कभी ठंड का रहता हैं। मगर ये बदलता मौसम आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हैं।

बता दे कि बदलते मौसम में कभी आप थकान महसूस करते हैं तो कभी आपको नींद आने लगती हैं। कभी-कभी सिरदर्द, जी मिचलाना, घबराहट जैसी परेशानियां भी होती हैं। कई बार बदलते मौसम में स्किन इरिटेशन, स्किन रैशेज, स्किन ड्राईनेस जैसी परेशानियां भी देखी गई। तो वही पेटदर्द तो कभी भूख का ना लगना जैसी परेशानियां होने लगती हैं।

कई लोगों का शरीर इस तरह के बदलते मौसम को सह नहीं पाता हैं, ऐसे में उसे कफ जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। जब कभी ऐसी परेशानी हो तो स्मोकिंग से बचना चाहिए। बाहर के खानों से बचना चाहिए। कुछ लोगों का इम्यून सिस्टम इतना कमजोर होता हैं कि वो मौसम के बदलते ही बीमार पड़ने लगते हैं।

मौसम के बदलते हुए मिजाज को देखते हुए सबसे पहले तो आपको अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने की जरूरत हैं। इसका मतलब कि आप अगर स्वस्थ्य रहेंगे तो इम्यून सिस्टम पर परेशानी थोड़ी कम होगी। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन सी का सेवन करें और इससे आप कोल्ड और फ्लू से बच पाएंगे और अधिक से अधिक पानी पिए।

Next9News

Check Also

ilaichi

इलायची से जुड़ा ये राज़ उड़ा देगा आपके होश, गलती से ना करे

हमारे खाने में कई ऐसी चीज़े में होती है जो हमारे स्वाद को बढ़ाने के …