Breaking News
Home / देश / इस धोखे की वजह से भारत के हाथ से निकला कोहिनूर!

इस धोखे की वजह से भारत के हाथ से निकला कोहिनूर!

कोहिनूर दुनिया का सबसे फेमस हीरा है। बता दे कि मूल रूप में ये 793 कैरेट का था मगर अब यह सिर्फ 105.6 कैरेट का रह गया है, जिसका कुल वजन 21.6 ग्राम हैं। एक वक्त था जब इसे दुनिया का सबसे बड़ा हीरा माना गया था।

इसे भी पढ़े : सपा कलह के बावजूद अखिलेश हैं लोगो कि पहली पसंद

यू तो कोहिनूर हमेशा ही चर्चाओं में रहा हैं लेकिन इसके बारे में यहा तक कहा जाता है कि ये हीरा भारत के पंजाब में ही महाराजा रणजीत सिंह का था।  तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी कहानी के बारे में, कि आखिर महाराजा रणजीत सिंह के पास से कोहिनूर गया कहां।

महाराजा रणजीत की मृत्यु के बाद ही अंग्रेजों ने सन् 1845 में सिखों पर हमला कर दिया। फिरोजपुर क्षेत्र की सिख सेना अंग्रेजों का मुकाबला कर रही थी लेकिन सिख सेना के ही सेनापति जिनका नाम लालसिंह था उन्होने विश्वासघात किया और मोर्चा छोड़कर लाहौर की तरफ पलायन किया। जिसके चलते वजह से सिख सेना हार गई और अंग्रेजों ने सिख्खों से कोहिनूर हीरा ले लिया था।

इसे भी पढ़े : आत्मा का रहस्य, क्या आपको पता हैं आत्मा जाती कहा हैं?

कुछ लोगों का कहना है कि दिलीप सिंह जो कि रणजीत सिंह के बेटे थे, उनसे ही अंग्रेजों ने लंदन में कोहिनूर हड़प लिया था। कोहिनूर को 1 महीने 8 दिन तक जौहरियों द्वारा तराशा गया और फिर उसे रानी विक्टोरिया ने अपने ही ताज में जड़वा लिया। बहरहाल कोहिनूर के बारे में यह मान्यता थी कि वो कृष्णा नदी के पास,  कुल्लूर की खदानों में मिला था।

Next9News

Check Also

पंजाब में कांग्रेस के अभी भी असली सरदार है मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब कांग्रेस का एक वर्ग कैप्टन अमरिंदर सिंह को चूका हुआ मान रहा है। इनकी …