Breaking News
Home / Blog / इन देशों में भारत का 1 रु है 350 रु के बराबर, 14 देशों में जमकर चलेगा भारतीय रुपया
rupee-dollar

इन देशों में भारत का 1 रु है 350 रु के बराबर, 14 देशों में जमकर चलेगा भारतीय रुपया

भारतीय मुद्रा यानी रुपये को लेकर अक्सर हमें शिकायत रहती है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी कीमत बेहद कम है। जिसकी वजह से हम अपनी पसंदीदा जगहों पर जाने से पहले कई बार सोचते हैं। लेकिन रुपए के इतिहास पर नज़र डालें तो 1947 में जहां 1 रुपए की कीमत एक डॉलर के बराबर थी वहीं आज 1 डॉलर की कीमत 65 रूपए से भी अधिक हो गई है। लेकिन, अभी भी कुछ ऐसे देश हैं जहां रुपया आपकी उम्मीदों पर खरा उतरता है। अगर आप भी कहीं विदेश जाने का सोच रहे हैं तो हम आपको उन खूबसूरत देशों के बारे में बता देतें हैं जहां भारतीय रुपया आपको अमीर होने का एहसास कराता है।

1 – इंडोनेशिया

1 रुपया = 207.78 इंडोनेशियन रुपिया

द्वीपों की देश, जहां साफ नीला पानी और उष्णकटिबंधीय जलवायु, देखने को मिलती है। इंडोनेशिया उन देशों में से एक है जहां भारतीय मुद्रा की वैल्यू अधिक है। इसके अलावा यहां भारतीयों को मुफ्त वीजा दिया जाता है। जिसका मतलब है कि आप ज्यादा खर्च किए बिना इस खूबसूरत देश में घूमने का आनंद ले सकते हैं।

2 – वियतनाम

1 रुपया = 355.04 वियतनामी डोंग

एक देश जिसे अपने बौद्ध पगोड़ा, शानदार व्हिएतनामी व्यंजन और नदियों के लिए जाना जाता है, जहां आप कायाकिंग जा सकते हैं। वियतनाम भारतीयों के घूमने के लिए एकदम सही जगह है क्योंकि यहां की संस्कृति पूरी तरह से अलग है। यह बहुत दूर नहीं है और बहुत महंगा भी नहीं है। युद्ध के संग्रहालय और फ्रेंच वास्तुकला इसके आकर्षण का केन्द्र हैं।

3 – कंबोडिया

1 रुपया = 63.23 कंबोडियन रियाल

कंबोडिया अपने विशाल पत्थरों से बने अंगकोर वाट मंदिर के लिए लोकप्रिय है। भारतीय नागरिक यहां अधिक खर्च किये बिना घूम सकते हैं। इसके रॉयल पैलेस, राष्ट्रीय संग्रहालय और पुरातत्विक खंडहर आकर्षण के केन्द्र हैं। कंबोडिया पश्चिमी देशों के पर्यटकों में काफी लोकप्रिय है और इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे भारतीयों के बीच भी फैल रही है।

4 – श्रीलंका

1 रुपया = 2.39 श्रीलंकन रुपया

समुद्र तटों, पहाड़ों, हरियाली और ऐतिहासिक स्मारकों से सजा श्रीलंका भारतीयों के लिए गर्मी की छुट्टियां बिताने के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। यह भारत के निकट है और सस्ती उड़ान सेवा के कारण लोगों के लिए इस देश में जाना आसान है।

5 – नेपाल

1 रुपया = 1.60 नेपाली रुपया

यहां आपको कुछ सबसे आश्चर्यजनक चीजें देखनो को मिलेंगी। नेपाल शेरपाओं की भूमि है। नेपाल में माउंट एवरेस्ट और सात अन्य ऊंची पर्वत चोटियां स्थित हैं। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है। भारतीयों का एक फायदा ये भी है कि उन्हें नेपाल जाने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती है।

6 – आइसलैंड

1 रुपया = 1.65 आइसलैंडिक क्रोना

द्वीप पर बसा ये देश दुनिया की सबसे सुंदर जगहों में से एक है। गर्मी से बचने के लिए आपके इसे

अपनी यात्रा में शामिल करना चाहिए। आइसलैंड अपने नीले लैगून, झरने, ग्लेशियर और काले रेत के

समुद्र तटों के लिए जाना जाता है।

7 – हंगरी

1 रुपया = 3.99 हंगेरियाई फ़ॉरिंट

हंगरी एक दरगाह विहीन देश है। इसकी वास्तुकला और इसकी संस्कृति काफी लोकप्रिय है, जो रोमन,

तुर्की और अन्य संस्कृतियों से प्रभावित है। यहां पर बने महल और पार्कों में जाएं। हंगरी की राजधानी

बुडापेस्ट दुनिया के सबसे रोमांटिक शहरों में से एक है।

8 – जापान

1 भारतीय रुपया = 1.70 जापानी येन

जापान के सुशी और चेरी का फूल इसके आकर्षण का केन्द्र हैं। आप यह जानकर हैरान होंगे कि यह उन

देशों में से एक है जिनकी मुद्रा भारतीय रुपए से कम वैल्यू की है। जापान एक ऐसा देश है, जिसकी

संस्कृति काफी पुरानी है, फिर भी सबसे अधिक तकनीकी रूप से उन्नत देशों में से एक है। यहां, धार्मिक

स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों को देखने जा सकते हैं।

9 – प्राग

1 रुपया = 88.48 पैरागुएआन गुआरानी

प्राग भी एक दरगाह विहीन देश है। प्राग दक्षिण अमेरिका में स्थित है और यह उन यात्रियों को इतना पसंद नहीं आएगा जो ब्राजील या अर्जेंटीना जैसे पड़ोसी देशों में जाना पसंद करते हैं। हालांकि, पैराग्वे में प्रकृति और भौतिकवाद का मिश्रण देखने को मिलता है।

10 – कोस्टा-रिका

1 रुपया = 9.03कोस्टा रिकन कोलोन

यह मध्य अमेरिका में स्थित है जो अपने समुद्र तटों के लिए जाना जाता हैं और पर्यटकों को आकर्षित करता है। ज्वालामुखी, जंगलों और वन्यजीवों के कारण यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। कोस्टा रिका की उष्णकटिबंधीय जलवायु पर्यटकों को काफी पसंद आती है।

Next9news

 

Check Also

honeypreet

मीडिया का राष्ट्रीय मुद्दा, हनीप्रीत…! हनीप्रीत..!

इन दिनों जब भी खबरिया चैनल देखते होंगे तो शायद इस बात का मलाल आपके …