Breaking News
Home / देश / 2.5 लाख रुपए से ज्यादा जमा करने पर आयकर विभाग ने भेजा नोटिस

2.5 लाख रुपए से ज्यादा जमा करने पर आयकर विभाग ने भेजा नोटिस

नई दिल्ली:  सरकार के द्वारा नोटबंदी फैसले के बाद बैंकों में भीड़ तो बढ़ी मगर आयकर विभाग ने भी लोगों के खातो पर नजर रखना शुरू कर दिया। जिसके बाद कुछ खातों में हेराफेरी देखकर उन लोगों को नोटिस भेज दी। नोटिस के जरिए आयकर विभाग ने लोगों से पैसों का ब्यौरा मांगा।

इसे भी पढ़े : सोच-समझकर नहीं लिया सरकार ने नोटबंदी का फैसला

बता दे कि आयकर विभाग ने नोटिस के जरिए पिछले दो वर्ष की आयकर रिटर्न की कॉपी मांगी हैं। इन दिनों आयकर विभाग ने ढ़ाई लाख से ज्यादा जमाबंदी की रकमों पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। आयकर विभाग ऐसा इसलिए किया क्योंकि कुछ खातों में अचानक ढ़ाई लाख के ज्यादा की रकम एक साथ आई हैं।

गौरतलब हैं कि 8 नवम्बर की शाम पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए 500-1000 रुपए के नोटों को बंद कर दिया, जिसके पास देश के तमाम इलाकों में लोगों को खासा तकलीफें झेलनी पड़ रही हैं। सरकार के इस फैसले के बाद आयकर विभाग सख्त हो गया हैं और लोगों के खातों समेत उनकी जमीन-जायदाद पर भी नजर बनाए हुए हैं।

इसे भी पढ़े : कानपुर के पास बड़ा ट्रेन हादसा: अब तक 63 लोगों की मौत

आयकर विभाग ने उन खाता धारकों को नोटिस जारी किया हैं, जिनके खातों में संदिग्ध तरीकों से पैसे ट्रांसफर हुए हैं। आयकर विभाग ने नोटिस में पैसे जमा होने की तारीख, पैसे के स्रोत का ब्यौरा पूछा हैं और सबूत पेश करने की मांग की हैं।

Next9News

Check Also

पंजाब में कांग्रेस के अभी भी असली सरदार है मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब कांग्रेस का एक वर्ग कैप्टन अमरिंदर सिंह को चूका हुआ मान रहा है। इनकी …