Breaking News
Home / देश / भारत-अमेरिका के बीच हुआ समझौता

भारत-अमेरिका के बीच हुआ समझौता

नईदिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच रक्षा करार के तहत भारत और अमेरिका एक दूसरे के एयरबेस का इस्तेमाल करेगे।जिसके तहत भारत विश्व के किसी भी अमेरिकी एयरबेस का इस्तेमाल कर सकता हैं।

भारत और अमेरिकी रक्षा करार के तहत अमेरिका भारत के किसी भी एयरबेस का इस्तेमाल कर सकता हैं। बता दे कि यह उपलब्धि का श्रेय रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर को जाता हैं। भारत और अमेरिका के इस समझौते के बाद से दोनों देशों की सुरक्षा में असर पड़ता नजर आ सकता हैं। इस समझौते को देश की सुरक्षा हित के तहत किया गया हैं।

बता दे कि साजो-सामान संबंधी आदार-प्रदान समझौते पर हस्ताक्षर किया गया हैं। इस समझौते के बाद अमेरिकी रक्षा मंत्री और भारतीय रक्षा मंत्री नें कहा कि भारत-अमेरिका का यह समझौता व्यवहारिक सम्पर्क और आदान-प्रदान के लिए अवसर प्रदान करेगा।

समझौते की वजह से देश की सुरक्षा से जुड़े कई मसलो पर मदद मिल सकती हैं। साथ ही साझा बयान में कहा कि, हमनें इस महत्व पर जोर दिया कि यह व्यवस्था रक्षा प्रौद्योगिकी एवं व्यापार सहयोग में अत्याधुनिक अवसर प्रदान करेगी।

बता दे कि इस समझौते कि चर्चा बहुत समय पहले से चल रही थी। करार के तहत भोजन, पानी, घर, परिवहन, पेट्रोल, तेल, कपड़े, चिकित्सीय सेवाएं, मरम्मत एवं रखरखाव की सेवाएं शामिल है। मनोहर पर्रिकर नें कहा कि इस संधी के तहत दोनों देशो की सेनाओं को आपस में मदद मिलेगी।

Next9News

Check Also

पंजाब में कांग्रेस के अभी भी असली सरदार है मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब कांग्रेस का एक वर्ग कैप्टन अमरिंदर सिंह को चूका हुआ मान रहा है। इनकी …