Breaking News
Home / देश / भारत ने रचा इतिहास, नासा ने की इसरो की तारीफ
ISRO

भारत ने रचा इतिहास, नासा ने की इसरो की तारीफ

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान ने 104 उपग्रहों को एक साथ प्रक्षेपित करने का अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है, इससे पहले 2016 में इसरो नें 20 सैटेलाइट्स को एक साथ प्रक्षेपित किया था। दुनिया के रिकॉर्ड की बात की जाय तो इसरो से पहले रुस ने 2014 में एक अभियान में 37 उपग्रहों का प्रक्षेपण किया था। अभी तक किसी भी अंतरिक्ष अभियान में एक साथ उपग्रह प्रक्षेपित करने का विश्व रिकार्ड रुस के नाम था। लेकिन आज 15 फरवरी बुधवार को भारत का अंतरिक्ष अनुसंधान इसरो ने यह कारनामा करके विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कायम कर लिया है।

इसे भी पढ़े : इसरो ने रचा इतिहास एक साथ 104 उपग्रह किए लॉच

नासा ने किया इसरो को सलाम

isro 1

44.4 मीटर लंबे और 320 टन व़जनी रॉकेट पीएसएलवी-एक्सल ने सुबह 9.28 बजे आकाश को चीरते हुए उड़ान भरी, 27 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से महज़ 600 सेंकंड में 101 सैटेलाइट्स को लांच किया गया। इसरो के व्दारा भेजे गए 104 सैटेलाइट्स में तीन सैटेलाइट्स भारत के है। इसके अलावा 101 सैटेलाइट्स दुसरे देशों के है जिसमें अमेरिका, स्विटज़रलैंड, नीदरलैंड, कज़ाख्स्तान, और इसराइल शामिल है।

इसरो के चेयरमैन एएस किरण कुमार ने अंतरिक्ष प्रक्षेपण की जानकारी साझा करते हुए कहा की इनमे से एक उपग्रह का वज़न 730 किलोग्राम का है। और दो 19-19 किलोग्राम के है। 600 किलोग्राम वज़न की क्षमता और होने के बजह से 101 उपग्रहों का प्रक्षेपण किया गया है। इन सभी उपग्रहों का वज़न 13,78 किलोग्राम था। खर्च की बात तो स्पष्ट नहीं हो पायी है लेकिन किरण कुमार के अनुसार आधा खर्च विदेशी सैटेलाइट्स को लांच करने से आता है। जिसका अनुमान 100 करोड़ के लगभग लगा सकते है । भारत को दूसरे देशों की तुलना में 60-65 प्रतिशत खर्च कम आता है।

इसे भी पढ़े : PSLV-C35 लॉन्च, भारत रचेगा एक और इतिहास

सैटेलाइट्स लांच से भारत को मोटी कमाई का ज़रिया होगा

अमेरिका जैसे देश बता रहे है कि सैटेलाइट प्रक्षेपण के बाज़ार में भारत बड़ी तेजी से जगह बना रहा है। भारत ने 21 देशो के 79 सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष मे प्रक्षेपित किया है, जिसमें गूगल और एयरबस जैसी बड़ी कंपनियों के सैटेलाइट्स भी शामिल रहे है।

अभिषेक तिवारी की रिपोर्ट

Next9News

Check Also

Upendra-Kushwaha-to-Meet-BJP-Chief-Amit-Shah-on-Monday-Over-Seat-Sharing-in-Bihar-NDA

उपेंद्र को मनाने की कोशिश में शाह, तेजस्वी से बढ़ी नजदीकियां

नयी दिल्ली। मिशन 2019 के लिये बीजेपी अपने पुराने साथियों को हर हाल साथ में …