Breaking News
Home / देश / इसरो ने रचा इतिहास एक साथ 104 उपग्रह किए लॉच
isro

इसरो ने रचा इतिहास एक साथ 104 उपग्रह किए लॉच

श्री हरिकोटा: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने आंध्रप्रदेश के श्री हरिकोटा से एक ही रॉकेट से 104 उपग्रह लॉच करके नया इतिहास रचा हैं। एक अंतरिक्ष अभियान में इससे पहले इतने उपग्रह एक साथ नहीं भेजे गए हैं। इससे पहले साल 2016 में इसरो ने एक अभियान में 20 उपग्रहों को प्रक्षेपित करने का रिकॉर्ड था।

इसे भी पढ़े : नए साल में एक ही बार में 83 उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा इसरो

बता दे कि इससे पहले रूस के पास सबसे अधिक उपग्रह लॉच करने का रिकॉर्ड था, लेकिन रूस को पीछे छोड़ते हुए भारत ने नया रिकॉर्ड कायम किया हैं। दरअसल रूस ने 37 उपग्रह एक साथ प्रक्षेपित किए थे। इसरो ने नया रिकॉर्ड कायम करते हुए PSLV C37 मिशन के कामयाब होने की पुष्टि की हैं।

बता दे कि कार्टोसैट-2 समेत 104 उपग्रहों को अपनी कक्षाओं में स्थापित कर दिया गया हैं। इसरो के इस अभियान की कामयाबी को देखते हुए नासा ने इसरो को सलाम किया। दरअसल इस अभियान में भेजे गए 104 उपग्रहों में से तीन भारत के हैं और बाकि के 101 सैटेलाइट्स अमरीका, इसराइल, नीदरलैंड, कज़ाख्स्तान और स्विटज़रलैंड के हैं।

इसे भी पढ़े : PSLV-C35 लॉन्च, भारत रचेगा एक और इतिहास

इसरो के चेयरमैन एएस किरण कुमार ने मीडिया को बताया कि, इन उपग्रह में से एक का वजन 730 किग्रा था और बाकि के दो का वजन 19-19 किग्रा था और इनके अलावा हमारे पास 600 किग्रा और वजन भेजने की क्षमता थी, जिसके बाद हमने फैसला लिया कि 101 दूसरे सैटलाइट्स को भी लाँच किया जाना चाहिए।

Next9News

Check Also

Upendra-Kushwaha-to-Meet-BJP-Chief-Amit-Shah-on-Monday-Over-Seat-Sharing-in-Bihar-NDA

उपेंद्र को मनाने की कोशिश में शाह, तेजस्वी से बढ़ी नजदीकियां

नयी दिल्ली। मिशन 2019 के लिये बीजेपी अपने पुराने साथियों को हर हाल साथ में …