Breaking News
Home / देश / आरबीआई का नया नियम, एक महीनें में जनधन खातों से निकलेंगे सिर्फ दस हजार रूपये

आरबीआई का नया नियम, एक महीनें में जनधन खातों से निकलेंगे सिर्फ दस हजार रूपये

नई दिल्ली। नोटबंदी का आदेश आने के बाद से जनता अब घर में नहीं बैंक के आगे कतारों में दिख रही है। नोटबंदी को लेकर कई फैसले आ चुके हैं। जिनको सुनकर जनता भी हैरान है। बीदे दिन भी आरबीआई की ओर से एक नया कदम उठाया गया था, और आज एक और कदम उठाया गया है कि जिसमें जनधन खातों से अब एक महीने में सिर्फ लद हजार ही निकाल सकेंगे, और जिन्होंने केवाईसी नहीं किया है वे सिर्फ पांच पजार निकाल सकेंगे।

इसे भी पढ़े : नोटबंदी के बाद RBI गवर्नर ने तोड़ी चुप्पी

जानकारी के अनुसार आरबीआई ने आज एक नटा फरमान जारी किया है। जिसमें जनधन योजना के खाताधारकों के लिए एक महीने में कैश निकालने की लिमिट बताई गई है। आरबीआई  के अनुसार जनधन खाताधारक अब एक महीने में सिर्फ दस 10000 रूपये निलाल सकेंगे। ईतना ही नहीं  जिन खाताधारकों का केवाईसी नहीं है वे सिर्फ 5000 रूपये निकल सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि किसानों और ग्रामीण खाताधारकों को गलत तरीके से पैसे जमा या निकलवाने के लिए यह फैसला लिया है, जिसके चलते बाकी लोग इनके खातो का गलत तरीके से फायदा न उठा पाएं।

इसे भी पढ़े : नोटबंदी फैसले के दौरान मैं वित्त मंत्री होता तो इस्तीफा दे देता : चिदंबरम

सूत्रों के अनुसार पैसे निकालने के लिए खाताधारकों को अपने कागजात भी दिखाने होंगे और साथ ही उन्हें पैसे निकालने के लिए कारण भी बताना होगा। कि उन्हें ये पैसे क्यों चाहिए, और कहा है कि बैंक मैनेजर खाताधारक की जरूरत के हिसाब से 10,000 से अधिक भी दे सकतें हैं।

Next9News

Check Also

पंजाब में कांग्रेस के अभी भी असली सरदार है मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब कांग्रेस का एक वर्ग कैप्टन अमरिंदर सिंह को चूका हुआ मान रहा है। इनकी …