Breaking News
Home / स्वास्थ्य / जानिए सर्दी में गाज़र क्यों खाना जरुरी है?
carrot(health)

जानिए सर्दी में गाज़र क्यों खाना जरुरी है?

गाजर एक ऐसी सब्जी है, जिसमें पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं है। गाजर विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम व आयरन जैसे कई जरूरी पोषक तत्वों से समृद्ध होती है। अगर आप भी यह सोचते हैं कि गाजर खाने से क्या लाभ होता है, तो हम आपको बता दें कि गाजर खाने से न सिर्फ शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं, बल्कि कई शारीरिक बीमारियों से भी बचाव हो सकता है। इस लेख में जानिए गाजर खाने के फायदे क्या होते हैं। साथ ही इस लेख में गाजर खाने के नुकसान और अन्य जरूरी जानकारी भी साझा की गई है।

आंखों को मिलेगा फायदा
बीटा-कैरोटीन एक ऑर्गेनिक पिगमेंट होता है, जो गाजर में काफ़ी मात्रा में पाया जाता है। उम्र के कारण होने वाली आंखों की समस्या से आराम दिलवाने में बीटा-कैरोटीन लाभदायक हो सकता है। वहीं, यह भी बताया जाता है कि अन्य खनिज जैसे विटामिन-सी (जो गाजर में पाया जाता है) बढ़ती उम्र के कारण मैक्यूलर डीजेनरेशन (नेत्र रोग) से आराम दिलाने में मददगार हो सकता है
हृदय के लिए गाजरहै लाभदायक
गाजर का सेवन हृदय के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। यह खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है। दरअसल, गाजर शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का प्रभाव बढ़ा सकता है और लिपिड पेरोक्सिडेशन (शरीर के लिपिड पर फ्री रेडिकल्स का प्रभाव) को कम कर सकता है, जिससे हृदय संबंधी रोगों से सुरक्षा मिल सकती है

कैंसर से बचाव
अध्ययनों से पता चला है कि गाजर कैंसर के जोखिम को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकती है। दरअसल, गाजर पॉली-एसिटिलीन व फालकैरिनोल जैसे तत्वों से भरपूर होती है, जो एंटी कैंसर गुण प्रदर्शित कर सकते हैं। इस आधार पर कहा जा सकता है कि गाजर कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोक सकती है। वहीं, एक अध्ययन में नियमित रूप से गाजर खाने के फायदे गैस्ट्रिक कैंसर के जोखिम को कम करने में भी देखे गए हैं।

पाचन शक्ति बेहतर होगी
गाजर फाइबर का अच्छा स्रोत है। फाइबर की मदद से मल त्यागने में मदद मिल सकती है। वहीं, गाजर पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद कर सकती है। इसकी मदद से भोजन अच्छी तरह पच सकता है। इसके लिए भोजन के साथ सलाद के रूप में गाजर का सेवन किया जा सकता है।

गाजर के नुकसान

ऐसे तो गाजर के फायदे बहुत हैं, लेकिन कई बार यह नुकसानदायक भी हो सकती है। नीचे जानिए गाजर के नुकसान

1.गाजर के जूस को अगर सही तरीके से प्रिजर्व न किया जाए, तो उसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जिससे उल्टी, पेट दर्द, सांस लेने में तकलीफ और कई गंभीर समस्या हो सकती है। इसे बॉटूलिस्म के नाम से जाना जाता है।

2. गाजर पोलेन एलर्जी का कारण भी बन सकती है, जिसमें छींक आना, बंद नाक, बहती नाक, आंखों का लाल होना या गले, नाक और आंखों में खुजली जैसी समस्या हो सकती है।

Check Also

harsh_vardhan_660_200520034429

वैक्सीन के ड्राई रन के बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, कहा- दिल्ली में ही नहीं, पूरे देश में फ्री लगेगा टीका

देश में कोरोन वैक्सीन मंजूरी के बाद, अब वैक्सीन को आम जनता तक पहुचने के लिए …