Breaking News
Home / देश / बजट 2021 / जानिए पेट्रोल पर ₹2.50 और डीज़ल पर ₹4 बढ़ाने से क्यों नहीं पड़ेगा आप पर असर
Patrol

जानिए पेट्रोल पर ₹2.50 और डीज़ल पर ₹4 बढ़ाने से क्यों नहीं पड़ेगा आप पर असर

आज देश का 2021 का आम बजट पेश हुआ. वित्त मंत्री ने अपने भाषण के दौरान देश के विकास और किसानों की आय को दुगनी करने का सरकार का अपना वादा फिर से दोहराया. सरकार में कृषि के लिए भी एक बड़ी राशि आवंटित की इसके साथ ही सरकार की एक चौंकाने वाली घोषणा यह थी कि सरकार ने देश में पेट्रोल पर लगभग 2.5 रुपए एग्री सेस और डीजल पर 4 रुपए प्रति लीटर का एग्री सेस लगाया.

सेस लगाने के साथ ही सरकार ने यह साफ कर दिया इस सेस जनता पर कोई बाहर नहीं पड़ेगा. नहीं इसके कारण पेट्रोल डीजल की कीमत में कोई बदलाव देखने को मिलेगा. पेट्रोल डीजल की कीमत है जैसी आज है वैसी ही इस सेस के लगने के बाद आम जनता के लिए रहेगी.

दरअसल मामला यह है कि सरकार ने बेसिक एक्साइज ड्यूटी और स्पेशल एक्साइज ड्यूटी की दरों को कम करके एग्रीकल्चर सेस लगाया है. सरकार का कहना है कि इस सेस मिलने वाले पैसे को सरकार एग्रीकल्चर सेक्टर के विकास में लगाएगी.देश में इस वक्त पेट्रोल और डीजल पर पहले से ही सरकार ही बहुत ज्यादा टैक्स लगा रही है. यदि देश में पेट्रोल और डीजल के दामों की बात करें तो देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 86.30 रुपए और डीजल की कीमत 76.46 रुपए प्रति लीटर है.

Check Also

share

बजट के दिन शेयर निवेशकों का यहां बिगड़ा खेल, पढिए रिपोर्ट

आज देश के केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट पेश किया. …