Breaking News
Home / देश / चुनाव स्पेशल / अनंतनाग में लोकसभा उपचुनाव रद्द, जाने क्या है कारण
election-commission

अनंतनाग में लोकसभा उपचुनाव रद्द, जाने क्या है कारण

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने एक नोटीफिकेशन जारी करते हुए कहा कि अभी हम इस स्थिति में नहीं है कि अनंतनाग में लोकसभा उपचुनाव हो। जानकारी दे दे की 25 मई को अनंतनाग में उपचुनाव होना था।

चुनाव आयोग ने अनंतनाग में उपचुनाव रद्द करने का कारण बताते हुए कहा कि कश्मीर घाटी की हलात को देखते हुए हमने सेना की 600 से ज्यादा कंपनीयों की मांग की थी लेकिन गृह मंत्रालय 300 से ज्यादा कंपनी देने को तौयार नहीं हैं।

गृह मंत्रालय ने चुनाव आयोग से कहा कि वो 30,000 से ज्यादा अर्धसैनिक बल नहीं भेज सकता है वहीं चुनाव आयोग ने उपचुनाव कराने के लिए 74,000 सुरक्षाकर्मी 12 मई तक तौनात करने को कहा था।

चुनाव आयोग ने गृह मंत्रालय से 12 मई तक 747 कंपनियां अनंतनाग में तौनात करने के लिए कहा था। जानकारी दे दे एक कंपनी में 100 जवान सामिल होते हैं। ज्ञात हो कि हाल ही में पांच राज्यों में हुए चुनाव में सभी राज्यों को मिलाकर 70,000 अर्धसौनिक बल तौनात किए गए थे।

आपको बता दे के बिते 9 अप्रैल को श्रीनगर इलाके में उपचुनाव के मतदान के दौरान हिंसा हुआ था जिसके बाद अनंतनाग में होने वाले उपचुनाव को टाल दिया गया था।

वहीं इस मामले पर गृह मंत्रालय ने कहा है कि अभी पूरे कश्मीर घाटी में 150 कंपनीयां तौनात है और पूरे देश में करिब दस लाख अर्धसौनिक बल है जो अलग-अलग राज्यों में तौनात हैं। ये संभव नहीं की इतनी जल्दी इतने सौनिको को घाटी में तौनात कर दिया जाए इसेक लिए चुनाव आयोग हमे कुछ समय दे। जानकारी दे दे की हाल ही में PDP ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिख कर अनंतनाग में होने वाले उपचुनाव को स्थगित करने की मांग की थी।

Next9News

Check Also

Upendra-Kushwaha-to-Meet-BJP-Chief-Amit-Shah-on-Monday-Over-Seat-Sharing-in-Bihar-NDA

उपेंद्र को मनाने की कोशिश में शाह, तेजस्वी से बढ़ी नजदीकियां

नयी दिल्ली। मिशन 2019 के लिये बीजेपी अपने पुराने साथियों को हर हाल साथ में …