Breaking News
Home / देश / आयुष्मान भारत योजना’- भर्ती से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक की दवाइयां और जांच खर्च भी  
hosPitals india

आयुष्मान भारत योजना’- भर्ती से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक की दवाइयां और जांच खर्च भी  

नयी दिल्ली।आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए तक के फ्री हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा देने की योजना है। इस स्कीम में हॉस्पिटलाइजेशन से पहले और बाद के खर्च को भी शामिल किया गया है। इस योजना के तहत गरीब और वंचित परिवारों के पांच लाख रुपये तक के अस्पताल खर्च का वहन किया जाएगा। |तस्वीर साभार: BCCL नई दिल्ली: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत योजना’ में अस्पताल में भर्ती से तीन दिन पहले से 15 दिन बाद तक की दवाओं और जांच खर्च भी शामिल होगा।

दरअसल इस योजना के तहत गरीब और वंचित परिवारों के पांच लाख रुपये तक के अस्पताल खर्च का वहन किया जाएगा।नड्डा ने कहा कि ‘आयुष्मान भारत ‘ योजना के तहत करीब 55 करोड़ लोगों को लाभ होगा क्योंकि 10.74 करोड़ परिवार को इसके दायरे में लाने का लक्ष्य रखा गया है।

स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने कहा, ’29 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने सहमति पत्र पर दस्तखत किए और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के क्रियान्वयन पर काम शुरू किया। पायलट आधार पर 16 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में इसे शुरू किया गया है। योजना 25 सितंबर को पूर्ण रूप से लागू होने से पहले अन्य राज्य/केंद्र शासित प्रदेश इसे पायलट आधार पर शुरू करेंगे।

विनय गोयल की रिपोर्ट

Next9news

Check Also

Upendra-Kushwaha-to-Meet-BJP-Chief-Amit-Shah-on-Monday-Over-Seat-Sharing-in-Bihar-NDA

उपेंद्र को मनाने की कोशिश में शाह, तेजस्वी से बढ़ी नजदीकियां

नयी दिल्ली। मिशन 2019 के लिये बीजेपी अपने पुराने साथियों को हर हाल साथ में …