Home / स्वास्थ्य / आ रहे हैं एग्जाम बच्चों को खिलाइए ये ब्रेन फूड ताकि…
student exams tension

आ रहे हैं एग्जाम बच्चों को खिलाइए ये ब्रेन फूड ताकि…

बच्चों का भविष्य बस कुछ महीनों में तय ही होने वाला हैं। बता दे कि बच्चों के एग्जाम आने वाले हैं ऐसे में बच्चों का तंदरुस्त रखना बेहद महत्वपूर्ण हैं। एग्जाम पास हैं मतलब कि उनकी पढ़ाईयां जोरों-शोरों से चल रही होगी। ऐसे में आप उनकी मदद कर सकते हैं, उन्हें कुछ याददाश्त बढ़ाने वाली चीजें खिलाकर।

dark milk chocolate shake

इन दिनों आप बच्चों को दूध देना बिल्कुल न भूले। दूध में प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम होता हैं और इससे याददाश्त भी मजबूत होती हैं। बच्चों को आप अंडे भी खिला सकते हैं इसमें कोलीन, विटामिन बी6 और प्रोटीन होता हैं। जो बच्चों के दिमाग से तनाव को दूर करने में मदद करेंगा।

आपको बता दे कि अनार एग्जाम के दिनों में बेहद जरूरी हैं। कहते हैं कि एक अनार सौ बीमार मतलब कि एक अनार का रोजान सेवन करने से आप बिमारियों से दूर रहते हैं और इसकी खास बात तो ये हैं कि इसमें पॉलीफेनॉल्‍सख्‍ आयरन और कैल्श्यिाम होता हैं।

almond

सेव का सेवन करना तो कतई न भूले। क्योंकि सेव में क्वसेर्टीन होता हैं जो याददाश्त को बढ़ाता हैं इससे यह साफ हो गया कि बच्चे जो पढ़ेगे उसे कम से कम भूलेगे तो नहीं। इनके अलावा ओट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा अगर बच्चा सुस्ती महसूस करे तो उसे डार्क चॉकलेट खिलाए या फिर डार्क चॉकलेट मिल्क पिलाए।

भई ये बताना तो हम भूल ही गए थे कि याददाश्त के लिए बादाम तो बेहद ही महत्वपूर्ण हैं। हमारे पुरखे कहते थे कि बादाम खाने से दिमाग बढ़ता हैं और बादाम को लेकर तो कई शोध भी हो चुके हैं। इसमें विटामिन ई, कार्बोहाइड्रेट और आयरन होता हैं, जो बच्चों में आत्मविश्वास लाने में मदद करता हैं।

Next9News

Check Also

ilaichi

इलायची से जुड़ा ये राज़ उड़ा देगा आपके होश, गलती से ना करे

हमारे खाने में कई ऐसी चीज़े में होती है जो हमारे स्वाद को बढ़ाने के …