Breaking News
Home / देश / इमरजेंसी उपयोग के लिए भारत में नहीं आएगी फाइजर की कोरोना वैक्सीन
pfizer

इमरजेंसी उपयोग के लिए भारत में नहीं आएगी फाइजर की कोरोना वैक्सीन

अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी फाइजर भारत में अपनी कोरोना वैक्सीन का इमरजेंसी अप्रूवल के लिए किया गया आवेदन वापस ले लिया है. इसका सीधा मतलब यह है कि आने वाले समय में फाइजर की कोरोना वैक्सीन भारत में देखने को नहीं मिलेगी. इस विषय पर फाइजर के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी ने अपनी कोविड-19 वैक्सीन की इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी की मांग करते हुए भारतीय ड्रग रेगुलेटर की विषय विशेषज्ञ समिति के साथ 3 फरवरी को मुलाकात की थी. बैठक में विचार विमर्श और जानकारी जुटाने के बाद कंपनी ने अभी के लिए अपनी वैक्सीन के इमर्जेंसी अप्रूवल के आवेदन को वापस ले लिया.

भारत में मिला है दो वैक्सिनों को अप्रूवल

आपको बता दें, भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने साल की शुरुआत में एक साथ दो कोरोना वैक्सिनो को मंजूरी दी थी जिसमें ब्रिटेन की कंपनी एस्ट्राजेनिका और ऑक्सफोर्ड के साथ मिलकर भारत के सिरम इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित की गई वैक्सीन कोविडशील्ड और भारत की स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक के द्वारा विकसित की गई कवैक्सिन शामिल थी. भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का अभियान 16 जनवरी से ही शुरू हो चुका है.

दुनिया को पहली कोरोना वैक्सीन

अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने ही दुनिया में सबसे पहले कोरोना वैक्सीन बनाने का ऐलान किया था. इस वैक्सीन का सबसे बड़ा नकारात्मक बिंदु यह है कि इसे कम से कम -70 डिग्री सेल्सियस पर स्टोर करने की जरूरत पड़ती है.

Check Also

lalu yadav images

लालू यादव को लगा झटका, 4 हफ्तों के लिए बढ़ाई गई सजा

राहुल (NEXT9NEWS) चारा घोटाले के आरोप में सजा काट रहे लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें …